Sunday, October 2, 2022

Youtube पर बिना पैसे खर्च किए इस तरह देखें ऐड फ्री वीडियो

More articles


यूट्यूब (Youtube) का इस्तेमाल आज हर स्मार्टफोन (Smartphone) यूजर्स करता है. इसका इस्तेमाल अलग-अलग टॉपिक से संबंधित वीडियो (Video), म्यूजिक वीडियो (Music VIdeo) आदि देखने के लिए होता है. यह एक तरह से लोगों के मनोरंजन या यूं कहें कि टाइम पास करने का बड़ा साधन है तो ये गलत नहीं होगा, लेकिन यूट्यूब देखते वक्त अक्सर एक समस्या आती है और इससे आप भी रूबरू हुए होंगे. यह समस्या है वीडियो के दौरान विज्ञापन का आना. कई बार विज्ञापन (Advertisement) बीच-बीच में आते हैं और आपको डिस्टर्ब करते हैं. आज हम आपको बताएं कुछ तरीके जिनसे आप इस तरह के विज्ञापन से छुटकारा पा सकते हैं.

1. थर्ड पार्टी ऐप के जरिए

अगर आप यूट्यूब (Youtube) पर विज्ञापन नहीं देखना चाहते तो थर्ड पार्टी ऐप का सहारा ले सकते हैं. आप गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर जाकर ‘फ्री एडब्लॉकर ब्राउजरः एडब्लॉक एंड प्राइवेट ब्राउजर’ ऐप इंस्टॉल करें. आप दूसरे ऐप भी ट्राई कर सकते हैं. ये ऐप अलग-अलग ब्राउजर पर आने वाले विज्ञापनों को ब्लॉक करते हैं. ऐप डाउनलोड होने के बाद इसे ओपन करें. अब आपके सामने ऑप्शन आएगा कि आप इसका इस्तेमाल किस के लिए करना चाहते हैं. ऑप्शन में गूगल को सिलेक्ट करें. इसके बाद सर्च में यूट्यूब डालकर आगे बढ़ें. इसके बाद आफ बिना विज्ञापन यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं.

2. यूट्यूब प्रीमियम खरीदकर

अगर ऊपर बताते गए उपाय को आप नहीं करना चाहते हैं तो आपके पास सबसे आसान विकल्प यूट्यूब प्रीमियम (Youtube Premium) खरीदने का है. इसके लिए आपको कुछ कीमत देनी होती है, लेकिन यह कई मायनों में फायदेमंद होगा. प्रीमियम सर्विस में आपको एक्स्ट्रा बेनिफिट्स और बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है. यूट्यूब प्रीमियम सर्विस का चार्ज 129 रुपये प्रति महीना है. प्रीमियम सर्विस में यूजर्स को कोई भी विज्ञापन शो नहीं होता. इसकी खास बात ये है कि आप इसे लेने के बाद यूट्यूब को बैकग्राउंड में भी चला पाएंगे.     

3. कंप्यूटर पर देखने के दौरान ये ट्रिक

अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप पर यूट्यूब देख रहे हैं और बिना प्रीमियम सर्विस के विज्ञापन से छुटकारा चाहते हैं तो क्रोम ब्राउजर (Chrome Browser) का इस्तेमाल करें. इसके बाद एडब्लॉकर एक्सटेंशन इंस्टॉल कर लें. अब इसे क्रोम ब्राउजर से कनेक्ट कर लें. इसके बाद आपको यूट्यूब देखने के दौरान कोई भी विज्ञापन नहीं दिखाई देगा.  

ये भी पढ़ें

व्हाट्सऐप पर ‘रेड हार्ट’ वाला इमोजी भेजना आपके लिए हो सकता है खतरनाक, जानिए क्यों

6GB तक की रैम और 3 कैमरे के साथ लॉन्च हुआ ये स्मार्टफोन, कीमत 7499 रुपये



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest