Tuesday, October 4, 2022

WhatsApp यूज़र सावधान! Father’s Day के नाम पर आया ये मैसेज चुरा रहा है आपकी निजी जानकारियां!

More articles


WhatsApp Scam: फादर्स डे के मौके पर वॉट्सऐप पर चल रहे एक मैसेज को लेकर यूजर्स को सावधान किया गया है. इस मैसेज में बीयर के मुफ्त क्रेट्स जीतने का ऑफर दिया जा रहा है, लेकिन इससे मुफ्त बीयर मिलने की जगह लोगों की निजी जानकारियां चुरा ली जा रही है. दरअसल वॉट्सऐप पर कई लोगों को इन दिनों एक मैसेज मिला है, जिसमें बताया गया कि ‘हाइनिकेन बीयर फादर्स डे कॉन्टेस्ट 2022’ के ज़रिए आप अपने पिता के लिए बीयर की 5000 बोतलें जीत सकते हैं. इस मैसेज में बीयर की बोतलों से भरे एक क्रेट की तस्वीर और नीचे इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए एक वेबसाइट का लिंक दिया गया है.

हालांकि ये मैसेज बहुत बड़े स्कैम का हिस्सा है. ऑनलाइन जालसाज़ियां पकड़ने वाली वेबसाइट ऑनलाइनअलर्ट्स ने यूजर्स को सावधान किया है कि इस लिंक पर बिल्कुल भी क्लिक न करें, क्योंकि ऐसा करते ही आपके सामने एक फिशिंग वेबसाइट खुल जाएगी, जो आपकी सारी निजी जानकारियां चुरा लेगी.

(ये भी पढ़ें- WhatsApp यूज़र्स की सबसे बड़ी परेशानी हुई दूर! इस नए फीचर से काम हो जाएगा आसान)

हाइनिकेन ने भी किया सावधान
वहीं हाइनिकेन ने भी साफ किया है कि ये जालसाज़ी है और उसकी तरफ से ऐसी कोई ‘प्रतियोगिता’ शुरू नहीं की गई है. ट्विटर पर एक सवाल का जवाब देते हुए कंपनी ने लिखा है, ‘ये एक स्कैम है. इसे हमारे सामने लाने के लिए शुक्रिया. प्लीज़ इस लिंक पर बिल्कुल क्लिन न करें और न ही इसे दूसरों को फॉरवर्ड करें. बहुत धन्यवाद.’

कैसे लोगों को फंसा रहा है यह स्कैम
दरअसल हाइनिकेन बीयर फादर्स डे कॉन्टेस्ट 2022 नाम से आए इस मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही एक वेबसाइट खुल जाती है. इसमें लोगों से निजी जानकारियां और अकाउंट क्रेडेंशियल भरने के साथ ही उन्हें झांसे में लेकर कुछ अनचाही सर्विसेज़ के लिए भी साइन अप करा लिया जाता है.

इसके साथ ही लोगों को यह मैसेज अपने 20 जानने वालों को भेजने को कहा जाता है. इस तरह से जालसाज़ों को आपकी सारी निजी जानकारियां मिल जाती हैं और साथ ही उनका ये स्कैम 20 और लोगों तक पहुंच जाता है.

(ये भी पढ़ें-  काम की बात! Instagram Reels में कैसे लगाएं अपनी पसंद के गाने, काफी आसान है तरीका)

हालांकि ये कोई पहला मौका नहीं, जब हाइनिकेन के नाम से इस तरह का फ्रॉड चल रहा हो. इससे पहले साल 2018 और 2020 में भी लोगों को वॉट्सऐप पर ऐसे ही मैसेज मिले थे, जिसमें इसी तरह फ्री बीयर का ऑफर दिया गया था. तब वॉट्सऐप ही नहीं, बल्कि ट्विटर और फेसबुक पर भी ये मैसेज खूब फैला था.

Tags: Tech news, Whatsapp



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest