Tuesday, October 4, 2022

UP के बड़े मदरसों में जुलाई से चलेंगी प्री-प्राइमरी क्लासेस, महीने के अंत तक तैयार होगा सिलेबस

More articles


UP Madarsa Pre Primary Classes To Begin In July: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बड़े मदरसों (UP Madarsa) में जुलाई महीने से प्री प्राइमरी की कक्षाएं (UP Madarsa Pre Primary Classes) चलाने की तैयारी की जा रही है. उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद (Uttar Pradesh Madarsa Shiksha Parishad) इसके लिए सिलेबस (UP Madarsa Syllabus) तैयार करने में जुटा है. सिलेबस को अच्छे से अच्छा बनाने का मुख्य मकसद ये है कि यहां के बच्चे दूसरे बोर्ड के बच्चों के साथ कांपटीशन में पीछे न रहें. इस बाबत सरकार (UP Government) की योजना है कि वे 25 अनुदान प्राप्त मदरसों को प्री प्राइमरी कक्षाओं के मॉडल के रूप में तैयार करें. यही नहीं इनमें बहुत सी सुविधाओं को भी जोड़ने की तैयारी हो रही है.

ये सुविधाएं मिलेंगी क्लासेस में–

इन मदरसों में आज के समय के मुताबिक कई सुविधाएं जोड़ी जाएंगी जैसे स्मार्ट लैब, एस्ट्रोनॉमी लैब, ई-बुक बैंक, ई-लाइब्रेरी वगैरह. यही नहीं जुलाई में क्लासेस शुरू हो जाएं इसके पहले प्री प्राइमरी क्लासेस के लिए सिलेबस तैयार कर लिया जाएगा. बोर्ड ने इस बाबत तैयारियां शुरू कर दी हैं.

मदरसा शिक्षिकाओं को भी मिलेगी मैटरनिटी लीव–

इस दौरान हुई बैठक में कई और फैसले भी लिए गए. जैसे मदरसा शिक्षिकाओं को मातृत्व अवकाश देने की बात तय हुई जिससे उन्हें अपने बच्चे की देखभाल का समय मिल सके. इस काम के लिए रजिस्ट्रार को शासन स्तर से निर्देश जारी करने के लिए आदेशित किया गया है.

इसके अलावा बोर्ड के अध्यक्ष डा. इफ्तिखार अहमद जावेद की अध्यक्षता में हुई बैठक में राष्ट्रीय बाल विकास अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा मदरसा छात्र छात्राओं का सर्वे कराने को भी मंजूरी मिली.

यह भी पढ़ें:
Delhi University: डीयू दे रहा है अधूरी डिग्री पूरी करने का एक और मौका, अब इस तारीख तक कर सकते हैं ‘Centenary Chance’ के लिए अप्लाई 

Delhi School Admissions: दिल्ली में EWS कोटे के छात्रों को एडमिशन के लिए मिला एक और मौका, अब इस तारीख तक कर सकते हैं अप्लाई 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest