Friday, September 30, 2022

Sri Lanka President Gotabaya Rajapaksa Resigns: श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने दिया इस्तीफा, 20 जुलाई को होगा नए राष्ट्रपति का चुनाव

More articles


Image Source : AP/FILE
Gotabaya Rajapaksa

Highlights

  • राजपक्षे ने स्पीकर को लिखित इस्तीफा भेजा
  • 20 जुलाई को होगा नए राष्ट्रपति का चुनाव

Sri Lanka President Gotabaya Rajapaksa Resigns : श्रीलंकाई नौसेना के जहाज गजबाहू में छिपे वहां के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) ने अपना लिखित इस्तीफा स्पीकर को भेज दिया है। स्पीकर कल यानि 13 जुलाई को सार्वजनिक तौर पर राजपक्षे के इस्तीफे का ऐलान करेंगे। इस इस्तीफे के बाद राजपक्षे परिवार का श्रीलंका की शासन पर से खात्मा हो जाएगा। गोटाबाया के करीबियों की मानें तो वे अभी भी श्रीलंका की सीमा में ही हैं। कल इस्तीफे के सार्वजनिक ऐलान के बाद वे देश छोड़ कर चले चले जाएंगे। 20 जुलाई को संसद नए राष्ट्रपति का चुनाव करेगी। माना जा रहा है कि गोटाबाया के इस्तीफे के बाद राणिल विक्रमसिंघे को तात्कालिक राष्ट्रपति बनाया जा सकता है। 

राष्ट्रपति आवास में घुसे थे प्रदर्शनकारी

बता दें कि कुछ दिन पहले ही प्रदर्शनकारी देश के आर्थिक संकट को संभाल नहीं पाने पर हजारों प्रदर्शनकारी कोलंबो के उच्च सुरक्षा वाले फोर्ट इलाके में राष्ट्रपति आवास में घुस गये थे और राष्ट्रपति के पद छोड़ने की मांग की। इस बीच हालात बिगड़ने पर राष्ट्रपति राजपक्षे नेवल शिप पर जा छिपे थे। इस बीच श्रीलंका की संसद 20 जुलाई को नये राष्ट्रपति का चुनाव करेगी। संसद अध्यक्ष अभयवर्धने ने सोमवार को यह ऐलान किया। यह फैसला सर्वदलीय बैठक में लिया गया। 

15 जुलाई को संसद की बैठक 

अभयवर्धने ने कहा कि बुधवार को राजपक्षे का इस्तीफा प्राप्त करने के बाद 15 जुलाई को संसद की बैठक होगी और राष्ट्रपति पद रिक्त होने की घोषणा की जाएगी। इसके बाद राष्ट्रपति पद के नामांकन प्राप्त करने के लिए 19 जुलाई को सत्र फिर आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नये राष्ट्रपति के चुनाव के लिए 20 जुलाई को संसदीय मतदान होगा। श्रीलंका के संविधान के तहत यदि राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री दोनों त्यागपत्र दे देते हैं तो संसद अध्यक्ष अधिकतम 30 दिन तक कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में काम कर सकते हैं। संसद अपने सदस्यों में से 30 दिन के अंदर नये राष्ट्रपति का चुनाव करेगी। नया राष्ट्रपति मौजूदा कार्यकाल के बाकी दो साल के लिए पद पर रहेगा।

इनपुट- एजेंसी

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest