Tuesday, October 4, 2022

Singapore News: सिंगापुर में महिलाएं संभाल रही दफ्तर, जॉब छोड़ घर में बच्चों को संभाल रहे पुरुष

More articles


Image Source : FILE PHOTO
Singapore News

Singapore News: हिंदी फिल्म ‘की एंड का’ में हमने देखा कि पति घर की देखभाल करने वाला पति बनना चाहता है और पत्नी बाहर काम करना चाहती है। हमारे यहां जो बात फिल्मों में दिखाई गई वह सिंगापुर में हकीकत में हो रहा है। मिनिस्ट्री ऑफ मैनपावर्स लेबर फोर्स की रिपोर्ट के मुताबिक सिंगापुर में घर में बच्चों की देखभाल करने के लिए पिछले साल सिंगापुर में 14,100 पुरुषों ने दफ्तर छोड़ दिया। नौकरी छोड़नी वजह घर संभालना बताया। वैसे सिंगापुर में यहां वर्कफोर्स में 13.1% महिला CEO हैं, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है। 2021 में सभी CEO और प्रबंध निदेशकों में 26% महिलाएं थीं। 2019 में यह आंकड़ा महज 15% था।

चाइल्डकेयर पर खर्च बचाने के लिए पुरुष छोड़ रहे जॉब

यहां की 35 साल की डॉ. टैम वाई जिया ने हाल ही में मेडिकल डिग्री पूरी करने के बाद करिअर शुरू किया है। वहीं उनके पति क्लिफ टैम ने घर में बच्चों की देखभाल के लिए अपनी नौकरी छोड़कर घर में रहने का फैसला किया है। उनका कहना है कि नौकरी जारी रखने से सैलरी का बड़ा हिस्सा चाइल्डकेयर पर खर्च करना पड़ता, इसलिए नौकरी छोड़ दी। सेंटर फॉर फॉदरिंग के चीफ एक्जीक्यूटिव ब्रायन टैन कहते हैं कि ऐसा दिख रहा है कि पुरुष घर में रहना पसंद कर रहे हैं। कुछ इसलिए ऐसा कर रहे हैं कि उनकी पत्नी की नौकरी का पैकेज ज्यादा अच्छा है।

नौकरी छोड़ने वाली महिलाओं की संख्या एक दशक में 27% घटी

पारिवारिक कारणों से नौकरी छोड़ने वाली महिलाओं की संख्या में एक दशक में 27% गिरावट आई है। 2011 में पारिवारिक जिम्मेदारियों के चलते 328,400 महिलाएं वर्कफोर्स से बाहर हुई थीं। 2021 में 239,100 महिलाएं बाहर हुईं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह डेटा लैंगिक समानता की ओर इशारा करता है। 

कोरोना महामारी के कारण भी हुई पुरुष कर्मचारियों की छंटनी

हाल के दौर में कोरोना महामारी के कारण भी पुरुष कर्मचारियों की छंटनी की वजह से भी उन्हें घर में रहने के लिए मजबूर होना पड़ा है। रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं ने मंदी को भी पुरुषों की तुलना में बेहतर तरीके से झेला है। 

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest