Friday, September 30, 2022

SBI Clerk Bharti 2022 भारतीय स्टेट बैंक ने क्लर्क के पदों पर निकाली बंपर भर्ती,कर रहें हैं तैयारी तो यहां पढ़ें खास टिप्स।

More articles


SBI Clerk Bharti 2022 भारतीय स्टेट बैंक ने क्लर्क के पदों पर निकाली बंपर भर्ती,कर रहें हैं तैयारी तो यहां पढ़ें खास टिप्स।

SBI Clerk Preparation: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने पूरे भारत में अपनी शाखाओं के लिए 5008 जूनियर एसोसिएट्स (क्लर्क) के पदों पर वैकेंसी निकाली है. अगर आप SBI Clerk Bharti 2022 का तैयारी कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. यहां हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिसे फॉलो कर आप पहले ही अटेम्प्ट में परीक्षा क्रैक कर सकते हैं. सबसे पहले उम्मीदवार को एग्जाम पैटर्न और एग्जाम की पूरी सिलेबस जानकारी होनी चाहिए.

SBI Clerk Bharti 2022 परीक्षा पैटर्न

आपको बता दें कि यह परीक्षा दो चरणों में कराई जाती है. सबसे पहले उम्मीदवारों को प्रीलिम्स परीक्षा देनी होगी. प्रीलिम्स में सिलेक्ट होने वाले उम्मीदवार मेंस परीक्षा देने के लिए योग्य होंगे. ध्यान रहे कि एसबीआई क्लर्क की परीक्षा में इंटरव्यू राउंड नहीं होता है.

SBI Clerk Bharti 2022:प्रीलिम्स परीक्षा

एसबीआई क्लर्क की प्रीलिम्स परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं. प्रत्येक प्रश्न एक नंबर का होता है यानी कुल 100 अंक का पेपर तैयार किया जाता है. इसमें इंग्लिश लैंग्वेज से 30 प्रश्न, क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड (QA) से 35 सवाल और रिजनिंग एबिलिटी से 35 सवाल पूछे जाते हैं. इस परीक्षा में उम्मीदवारों को 60 मिनट का समय मिलता है.

SBI Clerk Bharti 2022:मेंस परीक्षा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया क्लर्क की प्रीलिम्स परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को मेंस परीक्षा में शामिल होना होता है. मेंस परीक्षा में 4 विषय शामिल होते हैं. इसमें रिजनिंग एंड कंप्यूटर एप्टिट्यूड से 50 प्रश्न होते हैं और इस विषय से 60 अंकों का प्रश्न पूछा जाता है. इंग्लिश विषय से 40 प्रश्न पूछे जाते हैं और प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है. क्यू ए से 50 प्रश्न 50 अंकों के पूछे जाते हैं और फाइनेंशियल अवेयरनेस विषय से भी 50 प्रश्न पूछे जाते हैं. ऐसे में मेंस परीक्षा में कुल 190 प्रश्न पूछे जाते हैं और यह पेपर फुल 200 अंक का होता है. बता दें कि यह परीक्षा 2 घंटे 40 मिनट का होता है.

SBI Clerk Bharti 2022 कैसे करें परीक्षा की तैयारी 

इस परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहले एक प्रॉपर स्टडी शेड्यूल बनाएं. परीक्षा की पूरी सिलेबस को समझें और सभी विषयों पर बराबर समय देते हुए एक स्टडी रूटीन बनाएं, इसके साथ ही बैंकिंग से जुड़ी सभी खबरों को ध्यान से पढ़ें. पुरानें पेपरों को जरूर सॉल्व करें ताकि आपको परीक्षा पैटर्न और प्रश्नों के सही लेवल का अनुमान मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें:Sarkari Naukri 2022 ग्रेजुएट पास के लिए चंडीगढ़ हाईकोर्ट में क्लर्क के पदों सरकारी नौकरी।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest