Friday, September 30, 2022

Rajasthan Board Result 2022: इंतजार हुआ खत्म, कल जारी होगा 10वीं का रिजल्ट, SMS पर ऐसे मिलेगा स्कोरकार्ड

More articles


कल यानी 13 जून को राजस्थान बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट (Rajasthan Board 10th Result 2022) जारी कर दिया जाएगा। नतीजों की घोषणा राज्य के शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला द्वारा जारी किया जाएगा। रिजल्ट जारी होने का समय दोपहर 3 बजे है। परिणाम की घोषणा के बाद राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) अपनी ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.i या rajresults.nic.in पर स्कोर अपलोड कर देगा। जो भी छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे वे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर रोल नंबर की मदद से अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे।

यदि रिजल्ट के समय नेटवर्क काम नहीं करता या इंटरनेट उपलब्ध नहीं होता, तो ऐसी स्थिति में भी स्कोर चेक किया जा सकता है। छात्र एसएमएस के जरिए भी अपना स्कोर देख पाएंगे। नीचे एसएमएस के जरिए रिजल्ट (RBSE Board Result 2022) देखने का स्टेप बाय स्टेप तरीका दिया गया है।

Rajasthan Board 10th Result 2022 एसएमएस के जरिए ऐसे होगा रिजल्ट चेक

स्टेप 1- एसएमएस पर अपना स्कोरकार्ड चेक करने के लिए छात्र सबसे पहले अपने मोबाइल पर RESULT RAJ 10 रोल नंबर टाइप करें।
स्टेप 2- फिर उसके बाद टाइप किए हुए मैसेज को 56263 पर भेज दें।
स्टेप 3- अब आपका रिजल्ट आपके सामने होगा।

पास होने के लिए छात्रों को लाने होंगे इतने अंक
परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को ओवरऑल के साथ-साथ प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे। यदि किसी वजह से छात्र एक या दो विषय में न्यूनतम अंक नहीं प्राप्त कर पाता तो उसे पास होने के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा। अगर कोई छात्र कंपार्टमेंटल परीक्षा में भी सफलता नहीं प्राप्त कर पाता तो उसे फेल घोषित कर दिया जाएगा।

Top 10 Engineering Colleges in India: ये हैं भारत के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest