Raipur News Today:मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंत्रिपरिषद बैठक में पुरानी पेंशन योजना पर महत्वपूर्ण निर्णय।

0
16

Raipur News Today:मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आज यहां उनके निवास कार्यालय में मंत्रिपरिषद की बैठक आयोजित हुई। इस बैठक में राज्य के अधिकारियों-कर्मचारियों के NPS की राशि वापस करने के केन्द्र सरकार की मनाही के बाद भी पुरानी पेंशन योजना का लाभ देने का निर्णय लिया गया।

पुरानी पेंशन योजना के तहत शासकीय कर्मचारियों को एक अप्रेल 2022 से ही छत्तीसगढ़ सामान्य भविष्य निधि का सदस्य माना जाएगा और एक नंवबर 2004 या उसके बाद नियुक्त तिथि से 31 मार्च 2022 तक NPS खाते में जमा कर्मचारी अंशदान और उस पर अर्जित लाभांश शासकीय कर्मचारी को NPS नियमों के तहत देय होगा।

पुरानी पेंशन योजना पात्रता।

इस योजना का लाभ लेने के लिए कर्मचारियों को राज्य शासन के अंशदान और उस पर अर्जित लाभांश जमा करने पर ही पुरानी पेंशन की पात्रता होगी। इसके लिए शासकीय सेवकों को NPS अंतर्गत पूर्ववत बने रहने अथवा पुरानी पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने का विकल्प नोटराईज्ड शपथ पत्र में देना होगा। यह विकल्प अंतिम और अपरिवर्तनीय होगा।

पुरानी पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए।

शासकीय सेवक द्वारा पुरानी पेंशन योजना के विकल्प लेने पर एक नवंबर 2004 से 31 मार्च 2022 तक NPS खाते में शासन द्वारा जमा किए गए अंशदान एवं उस पर प्राप्त लाभांश को शासन के खाते में जमा करना होगा।
एक अप्रेल 2022 एवं उसके पश्चात् नियुक्त होने वाले राज्य के शासकीय सेवक अनिवार्य रूप से पुरानी पेंशन योजना के सदस्य होंगे।

यह भी पढ़ें:Crime News Pali: ग्राम जमनीमुड़ा में एक व्यक्ति को चाकू मारकर…

यह भी पढ़ें:-CG New Vacancy 2023: क्षेत्रीय कार्यकर्ता के रिक्त पदों पर भर्ती।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here