Friday, September 30, 2022

Rain in Jabalpur: जबलपुर में मानसून मचाया कोहराम, कुछ घंटे की बारिश में शहर बना तालाब

More articles


Jabalpur News: लंबे इंतजार के बाद ताबड़तोड़ ढंग से लौटे मानसून ने बुधवार को जबलपुर में कोहराम मचा दिया. हालांकि इससे गर्मी से शहरवासियों को सुकून मिला तो मिला लेकिन चार घंटे में साढ़े तीन इंच बरसात से पूरा शहर तालाब में तब्दील हो गया.लोगों के घरों में पानी भर गया और कई इलाकों में घंटों बिजली गुल रही.

बारिश से शहर बना तालाब
बुधवार की शाम 4 बजे के आसपास से बरसना शुरू हुए बादलों ने रात साढ़े 8 बजे तक 89.2 मिमी यानी की 3.51 इंच बारिश की सौगात दे डाली, लेकिन सीजन की पहली ही झमाझम बारिश से संस्कारधानी जबलपुर जलमग्न हो गया.इससे नगर निगम की सारी व्यवस्थाओं और दावों की पोल भी खुल गई.

सबसे ज्यादा खराब हालत गोलबाजार,राइट टाउन,सिविक सेंटर,प्रेम नगर,नेपियर टाउन, बल्देवबाग, दमोहनाका, अंधेरापुल, अंडरब्रिज,गढ़ा,गुलौवा चौक आदि स्थानों की सड़कों और घरों में दिखे.यहा डेढ़ से दो फीट तक जलभराव की स्थिति निर्मित हुई.पैदल चलने वालों के घुटने से ऊपर तक पानी भर गया था.नाले-नालियों के साथ सड़कें भी नदी बन गई थी.इसमें कई लोगों को दोपहिया वाहन भी बह गए.

घंटों गुल रही बिजली

शहर में चल रहे 8 किमी लंबे फ्लाई ओवर और स्मार्ट सिटी के अधूरे कामों ने सबसे ज्यादा मुसीबत खड़ी की.जहां-तहां गड्ढों के कारण लोगों की जमकर आफत हुई. इनके कारण नाले-नालियां भी चोक है,जिससे पानी लोगों के घरों में भरा.नगर निगम के बाढ़ नियंत्रण कक्ष को घरों में पानी भरने की सौ से ज्यादा शिकायतें मिली.
हालांकि बुधवार सुबह से ही मौसम कभी धूप, कभी छाँव बनी हुई थी.उमस परेशान कर रही थी, लेकिन शाम 4 बजे से अचानक हवाओं के साथ काले बादलों ने बरसना शुरू किया.झमाझम के बाद सड़कों पर पानी भरने से खासकर दोपहिया 5 वाहन चालकों को खासी दिक्कतें उठानी पड़ीं, उनके वाहन बंद हो रहे थे.कार चालकों को भी सड़कों पर भरे पानी से वाहन चलाने में समस्या हुई.

तापमान में आई गिरावट

बारिश के चलते जिले के अधिकतम और न्यूनतम दोनों ही तापमानों में गिरावट दर्ज हुई.जहाँ न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस, सामान्य से 1 डिग्री अधिक दर्ज हुआ, वहीं अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस, सामान्य से 2 डिग्री अधिक रहा. आर्द्रता 75 प्रतिशत रिकॉर्ड की गई.इस दौरान दक्षिण-पश्चिमी हवाएँ 6 से 7 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलीं.जिले में अब तक कुल बारिश का आँकड़ा 262.6 मिमी यानी की 10.33 इंच तक पहुँच चुका है, वहीं गत वर्ष अब तक कुल 6.06 इंच बारिश हुई थी. मौसम विभाग के मुताबिक अगले चौबीस घंटों में संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

यह भी पढ़ें:

MP News: मध्य प्रदेश में मानसून की शुरुआत ने मचाया कहर, बिजली गिरने से पांच लोगों की हुई मौत

MP News: टीकमगढ़ में सामने आई दिल दहला देने वाली घटना, तीन मासूम बच्चों के साथ कुएं में कूदकर महिला ने दी जान



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest