Friday, September 30, 2022

PAN Card Rules: बच्चे भी बनवा सकते है पैन कार्ड, यह है कार्ड बनवाने की पूरी प्रक्रिया

More articles


PAN Card News: आजकल के समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card), पैन कार्ड (PAN Card), राशन कार्ड (Ration Card) सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स (Important Documents) में से एक है. आधार कार्ड का प्रयोग सामान्य पहचान पत्र (Address Proof) के रूप में ज्यादा किया जाता है. वहीं पैन कार्ड का प्रयोग वित्तीय लेनदेन (Financial Transaction) के लिए किया जाता है. इसका इस्तेमाल लोग बैंकिंग ट्रांजैक्शन (Banking Transaction) से संबंधित काम के लिए करते हैं. पैन कार्ड इनकम टैक्स (Income Tax) के लेनदेन में भी बहुत काम आता है. चुकिं पैन कार्ड की जरूरत वित्तीय लेनदेन के लिए की जाती है इसलिए किसी भी तरह का बिजनेस स्टार्ट (Business Start) करने के लिए आपको इसकी जरूरत होती है.

आज की इस 21 वीं सदी में बच्चे भी बहुत स्मार्ट हो गए हैं. वह छोटी उम्र में ही बिजनेस प्लान्स (Business Plan) बनाने लगे हैं. ऐसे में बिजनेस स्टार्ट करने के लिए उन्हें पैन कार्ड की जरूरत होती है. इसलिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट  (Income Tax Department) ने अपने नियमों में बदलाव करते हुए 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए भी पैन की सुविधा शुरू कर दी है.

इस पैन कार्ड का प्रयोग माता पिता बच्चे के नाम से निवेश करने के लिए भी कर सकते हैं. आपको बता दें कि नियमों के अनुसार बच्चा अपने पैन कार्ड के लिए अप्लाई नहीं (Applying for PAN Card) कर सकता है लेकिन, माता पिता बच्चे के स्थान पर अप्लाई कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको नाबालिग के लिए पैन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया के बारे में बताते (Step to Apply for PAN Card for your Children) हैं-

ये भी पढ़ें: New Business Idea: करना चाहते हैं हर महीने लाखों की कमाई, शुरू करें ये बिजनेस, सरकार देगी हर 30% की सब्सिडी

18 सील से कम उम्र के बच्चों का इस तरह बनता है पैन कार्ड-
-आपने बच्चे का पैन कार्ड बनावाने के लिए आप सबसे पहले NSDL की ऑफिशियल वेवसाइट  www.onlineservices.nsdl.com पर क्लिक करें.
-इसके बाद यहां Online PAN application के ऑप्शन पर क्लिक करें.
-इसके बाद आपको अपने बच्चे की Age Proof Certificate के लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
-इसके बाद माता-पिता को भी अपना साइन अपलोड (Signature Upload) करना होगा.
-इसके बाद पैन के लिए अप्लाई करने के लिए आपको  107 रुपए ऑनलाइन जमा करने होंगे.
-15 दिन बाद आपके बच्चे का पैन कार्ड आपको मिल जाएगा. 

ये भी पढ़ें: E-Passport: बजट में हुआ ई-पासपोर्ट का ऐलान! क्या विदेश यात्रा के बदल जाएंगे नियम, यहां जानें



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest