Wednesday, October 5, 2022

NASA James Webb Space Telescope: नासा के नए टेलिस्कोप का कमाल, तस्वीर में दिखा ब्रह्मांड का अद्भुत नजारा

More articles


Image Source : AP
Galaxy Image captured by NASA James Webb Space Telescope

Highlights

  • हाई रिजॉल्यूशन वाली ब्रह्मांड की पहली रंगीन तस्वीर
  • खुल सकते हैं ब्रह्मांड की उत्पत्ति से जुड़े कई राज
  • 10 अरब डॉलर की लागत से तैयार टेलिस्कोप

NASA  James Webb Space Telescope: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (James Webb Space Telescope) ने ब्रह्मांड की एक ऐसी तस्वीर ली है जो अपने आप में अद्भुत है। यह तस्वीर ब्रह्मांड की सबसे हाई रिजॉल्यूशन वाली पहली रंगीन तस्वीर है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने व्हाइट हाउस की ब्रीफिंग में इस पहली रंगीन तस्वीर के बारे में खुलासा किया है। इस तस्वीर को रिलीज करते हुए उन्होंने इसे ऐतिहासिक बताया। ब्रह्मांड की ली गई तस्वीरों में यह सबसे ज्यादा गहरी इंफ्रारेड तस्वीरें हैं। 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने महान उपलब्धि बताया

जो बाइडन ने इस आश्चर्यजनक बताते हुए कहा कि यह तस्वीर हजारों आकाशगंगाओं से भरी हुई है। उन्होंने इस टेलिस्कोप को मानवता की महान इंजीनियरिंग उपलब्धियों में एक बताया। नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने पिछले महीने ही इस बात का ऐलान किया था कि हम मानवता को ब्रह्मांड के बारे में एक नया दृष्टिकोण देने जा रहे हैं और यह एक ऐसा दृश्य है जिसे हमने पहले कभी नहीं देखा है। 

खुल सकते हैं ब्रह्मांड की उत्पत्ति से जुड़े कई राज

इससे पहले नासा ने इन तस्वीरों को एक खूबसूरत टीजर फोटो रिलीज किया था। इसमें नासा की डीप स्पेस तस्वीरें अगले हफ्ते रिलीज होने की बात कही गई थी। वैज्ञानिकों की मानें तो यह शक्थिशाली उपरकरण ब्रह्मांड की उत्पत्ति से जुड़े कई राज खोल सकता है। 

अंतरिक्ष में सबसे अधिक दूरी तक देखने में सक्षम 

वेब टेलिस्कोप से जुड़े एक वैज्ञानिक नील रोलैंड्स ने बताया कि जब यह तस्वीर ली गई तो मैं इन धुंधली आकाशगंगाओं में विस्तृत संरचना को स्पष्ट रूप से देखकर रोमांचित हो गया। नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने पिछले हफ्ते कहा था कि वेब टेलिस्कोप पहले की किसी भी दूरबीन की तुलना में अंतरिक्ष में सबसे अधिक दूरी तक देखने में सक्षम है। 

10 अरब डॉलर की लागत से हुआ तैयार

10 अरब डॉलर की लागत से तैयार टेलिस्कोप को पिछले साल दिसंबर में लॉन्च किया गया था और फिलहाल धरती से 15 लाख किलोमीटर की दूरी पर सूर्य की परिक्रमा कर रहा है। यह टेलिस्कोप अपने विशाल प्राइमेरी मिरर और उपकरणों की मदद से स्पेस में किसी भी अन्य टेलिस्कोप की तुलना में ज्यादा दूरी तक देख सकता है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest