Sunday, October 2, 2022

International Media: तुर्की ने इन दो मीडिया हाउस पर लगाया बैन

More articles


Image Source : AP/FILE
Turkey Radio and Television Council

Highlights

  • तुर्की ने दो विदेशी मीडिया को अपने यहां बैन किया
  • दोनो मीडिया हाउस के पास प्रसारण के लिए लाइसंस नहीं था
  • पाबंदी को लेकर पूरे देश में हो रही सरकार की आलोचना

International Media: तुर्की में मीडिया पर नजर रखने वाले निकाय (मीडिया वॉचडॉग) ने अमेरिका के सार्वजनिक सेवा प्रसारक ‘वॉयस ऑफ अमेरिका’ और जर्मन प्रसारक डॉयचे वेले की तुर्की भाषा में सेवाओं पर अपने यहां प्रतिबंध लगा दिया है, हालांकि इस पाबंदी की आलोचना हो रही है। रेडियो और टेलीविजन के शीर्ष निकाय ने एक फरवरी के फैसले को लागू किया जिसमें अंतरराष्ट्रीय मीडिया के लिए तुर्की में ऑनलाइन टेलीविजन सामग्री प्रसारित करने से पहले प्रसारण लाइसेंस के लिए आवेदन करने को जरूरी बनाया गया है। 

कंपनियों ने लाइसेंस नहीं लिया था

अंकारा की एक अदालत ने गुरुवार देर रात सरकारी संस्था डॉयचे वेले और वॉयस ऑफ अमेरिका की वेबसाइटों तक पहुंच को बाधित करने का फैसला सुनाया। शुक्रवार को एक बयान में डॉयचे वेले ने कहा कि उसने लाइसेंस की जरूरत का पालन नहीं किया, क्योंकि यह तुर्की सरकार को संपादकीय सामग्री पर प्रतिबंध लगाने की अनुमति देता। 

सेवा पर पाबंदी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगा डॉयचे वेले

महानिदेशक पीटर लिम्बर्ग ने कहा कि तुर्किश रेडियो एंड टेलीविजन काउंसिल (RTUK) किसी सामाग्री को अनुचित घोषित करता है, तो लाइसेंस प्राप्त मीडिया के लिए उस ऑनलाइन सामग्री को हटाना आवश्यक है। लेकिन यह एक स्वतंत्र प्रसारक के लिए अस्वीकार्य है। डॉयचे वेले सेवा पर पाबंदी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगा। 

मुद्दे पर विपक्षी दल ने सरकार को घेरा

तुर्की के मुख्य विपक्षी दल रिपब्लिकन पीपुल्स पार्टी के RTUK सदस्य इल्हान तासी ने दोनों विदेशी प्रसारकों की सेवा बाधित करने के कदम का विरोध किया। उन्होंने व्यंगात्मक लहजे में ट्वीट किया, ‘‘यहां प्रेस की स्वतंत्रता और उन्नत लोकतंत्र है।’’ तुर्की के पत्रकार संघ ने निर्णय को पाबंदी करार दिया है। संघ ने ट्वीट किया, ‘‘जो कुछ भी आपको पसंद नहीं है, उस पर प्रतिबंध लगाने की कोशिश करना छोड़ दें, यह समाज स्वतंत्रता चाहता है।’’ 

इससे पहले यूरोन्यूज पर तुर्की ने उठाया था सवाल

फरवरी में RTUK ने कहा कि उसने प्रसारण लाइसेंस के बिना संचालित तीन वेबसाइट की पहचान की, जिसमें यूरोन्यूज की तुर्की सेवाएं भी शामिल थीं। लेकिन यूरोन्यूज ने कहा कि उसने तुर्की में लाइव टेलीकास्ट नहीं किया और इसलिए उसे लाइसेंस की जरूरत से छूट दी गई। Voice of America ने फरवरी में यह भी कहा कि रेडियो और टीवी के लिए लाइसेंस एक मानक है क्योंकि एयरवेव प्रसारण के सीमित संसाधन हैं, लेकिन इंटरनेट में सीमित बैंडविड्थ नहीं हैं। वॉयस ऑफ अमेरिका ने एक बयान में कहा कि इंटरनेट वितरण के लिए लाइसेंस आवश्यकता का एकमात्र संभावित उद्देश्य प्रतिबंध लगाने को संभव बनाना है।

वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स में तुर्की 149वें स्थान पर

‘रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स’ ने अपने वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स में तुर्की को 180 देशों में से 149वें स्थान पर रखा है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि आलोचना को दबाने के लिए सभी संभव साधनों का उपयोग किया जाता है जिसमें पत्रकारों से उनके प्रेस कार्ड छीनना, ऑनलाइन प्रतिबंध, मुकदमे और गिरफ्तारी शामिल है। 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest