Sunday, October 2, 2022

INDW vs NZW, 4th ODI: न्यूजीलैंड दौरे में हार का क्रम तोड़ने के लिये उतरेगी भारतीय महिला टीम

More articles


Image Source : TWITTER/ BCCI WOMEN
Indian women players celebrate after taking a wicket against New Zealand women in the 3rd ODI (File photo)   

Highlights

  • भारतीय महिला क्रिकेट टीम चौथे वनडे में जीत की करेगी कोशिश
  • श्रृंखला जीतने की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी है भारतीय महिला क्रिकेट टीम
  • पिछले 12 महीनों में भारतीय टीम की सीमित ओवरों की सीरीज में यह चौथी हार

श्रृंखला जीतने की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी भारतीय महिला क्रिकेट टीम मंगलवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में वापसी की कोशिश करेगी। टीम इस मैच में गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण की कमियों को दूर करके इस दौरे में हार का क्रम तोड़ने की कोशिश करेगी। भारत को मेजबान न्यूजीलैंड से तीसरे मैच में तीन विकेट से हार का सामना करना पड़ा था जिससे उसने पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला भी गंवा दी थी। पिछले 12 महीनों में भारतीय टीम की सीमित ओवरों की सीरीज में यह चौथी हार है। इससे पहले उसे दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था।

न्यूजीलैंड के वर्तमान दौर में एकमात्र टी20 में यदि बल्लेबाज नहीं चले तो वनडे मैचों में गेंदबाजों और क्षेत्ररक्षकों ने निराशाजनक प्रदर्शन किया। इससे न्यूजीलैंड की टीम ने बड़े लक्ष्य आसानी से हासिल कर दिये। अब जबकि विश्व कप सामने है तब मिताली राज की अगुवाई वाली टीम को अगले दो मैचों में अपनी कमजोरियों से पार पाना होगा। सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और तेज गेंदबाज मेघना सिंह की वापसी से टीम को मजबूती मिली है। गेंदबाजी विभाग में केवल अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ही अच्छा प्रदर्शन कर पायी। उन्होंने तीसरे वनडे में तीन विकेट निकालकर न्यूजीलैंड का शीर्ष क्रम को झकझोर दिया था लेकिन दूसरे छोर से सहयोग नहीं मिलने के कारण कीवी टीम इन झटकों से उबरने में सफल रही। मेघना की वापसी के बाद भारत अगले दो मैचों में मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के साथ उतरेगा। उसने पहले तीन मैचों में पूजा वस्त्राकर, सिमरन बहादुर और रेणुका सिंह को आजमाया था। 

स्पिनरों में दीप्ति शर्मा ने अच्छा प्रदर्शन करके अभी तक सात विकेट लिये हैं लेकिन पूनम यादव और राजेश्वरी गायकवाड़ को अपने प्रदर्शन में निरंतरता लाने की जरूरत है। भारतीय बल्लेबाजी अच्छी नजर आ रही है। सबिनेनी मेघना ने मंधाना की अनुपस्थिति में मौके का पूरा फायदा उठाकर पिछले दो वनडे में 49 और 61 रन बनाये जबकि शेफाली वर्मा ने तीसरे मैच में 57 गेंदों पर 51 रन बनाकर फॉर्म में वापसी की। मंधाना की वापसी के बाद यह देखना दिलचस्प होगा कि मिताली अगले दो मैचों में किस संयोजन के साथ उतरती हैं विशेषकर तब जबकि हरमनप्रीत कौर रन बनाने के लिये जूझ रही हैं। 

जहां तक न्यूजीलैंड की बात है तो पिछले दो मैचों में बड़े लक्ष्य हासिल करके टीम का मनोबल बढ़ा है लेकिन वह गेंदबाजी में सुधार करने की कोशिश करेगा। उसकी तरफ से एमेलिया केर (219) और सूजी बेट्स (127) ने शीर्ष क्रम में अच्छा प्रदर्शन किया है। एमी सैथरवेट (122) ने मध्यक्रम में जिम्मेदारी अच्छी तरह से निभायी है। गेंदबाजी में जेस केर और सोफी डिवाइन ने उसके सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं लेकिन इसके बावजूद भारत बड़े स्कोर बनाने में सफल रहा। न्यूजीलैंड अगले दो मैचों में भारतीय बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने की कोशिश करेगा।

टीम इस प्रकार हैं : 

भारत : सबिनेनी मेघना, शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया, मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, ऋचा घोष (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, सिमरन बहादुर, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, स्नेह राणा, मेघना सिंह, तानिया भाटिया, रेणुका सिंह, स्मृति मंधाना, झूलन गोस्वामी। 

न्यूजीलैंड: सोफी डिवाइन, सूजी बेट्स, एमेलिया केर, एमी सैथरवेट (कप्तान), मैडी ग्रीन, केटी मार्टिन (विकेटकीपर), ब्रुक हॉलिडे, हेले जेन्सेन, जेस केर, रोज़मेरी मैयर, फ्रैन जोनास, ली ताहुहू, लॉरेन डाउन, फ्रांसिस मैके , हन्ना रोवे। 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest