Monday, October 3, 2022

IND vs ENG: 8 साल बाद इंग्लैंड में ODI सीरीज कब्जाने उतरेगा भारत, विराट पर सस्पेंस बरकरार

More articles


Image Source : INDIA TV
ENG vs IND 2nd ODI, Lord’s London

Highlights

  • भारत पहला वनडे 10 विकेट से जीतकर सीरीज में 1-0 से आगे
  • टी20 सीरीज भारत ने 2-1 से की थी अपने नाम
  • 2014 में आखिरी बार इंग्लैंड में वनडे सीरीज जीता था भारत

IND vs ENG 2nd ODI Preview: इंग्लैंड को पहले वनडे में 10 विकेट से हराने के बाद आत्मविश्वास से भरी भारतीय टीम गुरुवार को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर सीरीज कब्जाने के इरादे से उतरेगी। टीम इंडिया दूसरे वनडे मैच में एक बार फिर इंग्लैंड पर दबादबा बनाते हुए तीन मैचों की श्रृंखला में विजयी बढ़त बनाने के इरादे से उतरेगी। वहीं पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का ग्रोइन की चोट के कारण इस मैच में भी खेलना संदिग्ध लग रहा है। लंबे समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे पूर्व भारतीय कप्तान कोहली ग्रोइन की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण पहले वनडे में नहीं खेल पाए थे और अब भी यह स्पष्ट नहीं है कि वह दूसरे मैच के लिए फिट हैं या नहीं। 

कोहली के खराब प्रदर्शन का हालांकि सीमित ओवरों के मुकाबले में भारत पर अधिक असर नहीं पड़ा है क्योंकि टीम वनडे और टी20 दोनों में अच्छा प्रदर्शन कर रही है। इंग्लैंड के खिलाफ टी20 श्रृंखला 2-1 से जीतने के बाद भारत ने मंगलवार को पहले वनडे में 10 विकेट की आसान जीत दर्ज की। कोहली की गैरमौजूदगी का नकारात्मक पक्ष यह है कि देश के शीर्ष बल्लेबाज को दबाव भरे मुकाबलों में ठोस प्रदर्शन करने का मौका नहीं मिल रहा, जबकि इसका दूसरा पहलू यह है कि अन्य बल्लेबाजों को खुद को साबित करने का मौका मिल रहा है। जैसे सूर्यकुमार यादव ने नॉटिंघम में अंतिम टी20 अंतररष्ट्रीय मैच में शतक जड़कर किया। 

गेंदबाजों को फिर मदद मिलने की उम्मीद!

रोहित शर्मा और उनकी टीम को उम्मीद होगी कि उनके गेंदबाजों को लॉर्ड्स की पिच से भी ओवल जैसी मदद मिलेगी। बुमराह शानदार फॉर्म में चल रहे हैं जबकि मोहम्मद शमी किसी भी विरोधी बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त करने में सक्षम हैं। कप्तान रोहित ऐसे में श्रेयस अय्यर पर अधिक ध्यान लगाएंगे जिनकी शॉर्ट गेंद के खिलाफ समस्या बढ़ती जा रही है। दुनिया भर के गेंदबाज शॉर्ट पिच गेंदों पर अय्यर को आउट कर रहे हैं और उनकी लेग साइड की ओर मूव करके शॉट खेलने के लिए जगह बनाने की रणनीति भी विफल हो रही है। 

Virat Kohli Injury Update: विराट कोहली के दूसरे वनडे में भी खेलने पर सस्पेंस, जानिए क्या है ताजा अपडेट

ओवल में रोहित ने 58 गेंद में नाबाद 76 रन की पारी खेली और साथी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के साथ मिलकर भारत को लक्ष्य तक पहुंचा दिया जिससे अन्य बल्लेबाजों को ओवल की पिच पर खुद को परखने का मौका नहीं मिला। ओवल में रन बनाने के बाद रोहित लार्ड्स पर आत्मविश्वास से भरे होंगे और उनके द्वारा कई साहसी फैसले भी देखने को मिल सकते हैं। 

अंग्रेज बल्लेबाजों पर होंगी नजरें

जोस बटलर, जो रूट, बेन स्टोक्स, जॉनी बेयरस्टो, जेसन रॉय और लियाम लिविंगस्टोन की मौजूदगी वाला बल्लेबाजी क्रम किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को रौंद सकता है। लेकिन ओवल में तेज गेंदबाजी के अनुकूल हालात में ये सभी बल्लेबाज विफल रहे। लॉर्ड्स की पिच आमतौर पर बल्लेबाजी की अनुकूल होती है लेकिन प्रसिद्ध कृष्णा जैसे नवोदित गेंदबाजों को इस मैदान की ढलान से भी सामंजस्य बैठाना होगा। भारतीय टीम बेहतरीन फॉर्म में है और संभवत: एक और आसान जीत के साथ 8 साल बाद इंग्लैंड की सरजमीं पर वनडे सीरीज अपने नाम करना चाहेगी। टी20 सीरीज टीम ने 2-1 से अपने नाम की थी।

कब-कब इंग्लैंड में ODI सीरीज खेला भारत?

  1. 1986- परिणाम: ड्रॉ (1-1)
  2. 1990- परिणाम: भारत जीता (2-0)
  3. 1996- परिणाम: इंग्लैंड जीता (0-2)
  4. 2007- परिणाम: इंग्लैंड जीता (3-4)
  5. 2014- परिणाम: भारत जीता (2-1)
  6. 2018- परिणाम: इंग्लैंड जीता (1-2)
  7. 2022- भारत 1-0 से आगे (3 मैच)

यह हैं दोनों टीमों के स्क्वॉड

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान), मोईन अली, जोनाथन बेयरस्टो, हैरी ब्रूक, ब्राइडन कार्स, सैम करन, लियाम लिविंगस्टोन, क्रेग ओवरटन, मैथ्यू पार्किंसन, जो रूट, जेसन रॉय, फिल सॉल्ट, बेन स्टोक्स, रीस टॉप्ली और डेविड विली। 

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ईशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह। 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest