Friday, September 30, 2022

IND vs ENG 1st T20: साउथैम्पटन में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज, यहां जानिए Weather Forecast

More articles


Image Source : GETTY IMAGES
साउथैम्पटन का द रोज बाउल क्रिकेट ग्राउंड

Highlights

  • साउथैम्पटन में पहला टी20 मैच खेलने उतरेगी टीम इंडिया
  • इस मैदान पर इंग्लैंड से कभी नहीं जीता भारत, 2-2 वनडे व टेस्ट में मिली हार
  • इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने खेले कुल 19 टी20 जिसमें से 10 में मिली टीम इंडिया को जीत

IND vs ENG 1st T20: भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला 7 जुलाई को साउथैम्पटन के द रोज बाउल मैदान पर खेलेगी। इंग्लैंड में अक्सर बारिश मैचों में खलल डालती है। खासतौर से साउथैम्पटन जहां पहले भी भारत बारिश के कारण 2019 वनडे वर्ल्ड कप में हार का सामना कर चुका है। ऐसे में हर किसी की नजरें यही जानने पर होंगी कि पहले टी20 के दौरान यहां मौसम का मिजाज कैसा होगा।

साउथैम्पटन में भारतीय टीम का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। बारिश भी भारत के लिए इस मैदान पर शुभ नहीं साबित हुई है। 2019 के वनडे वर्ल्ड कप में भारत सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले दिन मजबूत स्थिती में था। लेकिन बारिश बाधा बन गई और मैच रिजर्व डे पर पहुंच गया। बारिश के बाद पिच पर नमी थी और शुरुआती वक्त में ट्रेंट बोल्ट और मैट हेनरी ने भारतीय बल्लेबाजों को छकाया और दुर्भाग्यवश भारत को यहां हार झेलनी पड़ी थी।

बने रह सकते हैं बारिश के आसार!

साउथैम्पटन में मुकाबला लोकल समय के अनुसार शाम 6 बजे (भारतीय समयानुसार रात 10.30 बजे) से शुरू होगा। अगर मौसम के अनुमान की बात करें तो बीबीसी वेदर के मुताबिक शाम 6 बजे और 7 बजे बारिश की संभावना ना के बराबर है। लेकिन मैच के बीच में यानी रात 8 बजे से 10 बजे तक 20 से 50 प्रतिशत बारिश होने की संभावना है। इस दौरान तापमान 20-22 डिग्री सेल्सियस बना रहेगा। एक्यू वेदर के मुताबिक 46 प्रतिशत बादल रोज बाउल पर छाए रहेंगे।

IND vs ENG 1st T20I: साउथैम्पटन में टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद खराब, इस मैदान पर इंग्लैंड से कभी नहीं जीता भारत

साउथैम्पटन की पिच का मिजाज कैसा है?

रोज बाउल की पिच की बात करें तो यहां बल्लेबाजों को मदद मिलती है। टॉस जीतने वाले कप्तान पहले बल्लेबाजी कर बड़ा स्कोर खड़ा करने की कोशिश कर सकते हैं। अगर आंकड़ों की बात करें तो यहां अभी तक 9 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं जिसमें से 5 बार पहले खेलने वाली टीम जीती है और 4 बार चेजिंग टीम को जीत मिली है। भारत यहां पहली बार टी20 मुकाबला खेलेगा। इस मैदान पर पहली पारी का औसत स्कोर 168 रन है और दूसरी पारी में यह घटकर 143 रन हो जाता है। रात के वक्त हवा बढ़ सकती है जिससे तेज गेंदबाजों को मूवमेंट मिलने के आसार हैं।

यह हैं दोनों टीमों के स्क्वॉड

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, राहुल त्रिपाठी, रुतुराज गायकवाड़, अक्षर पटेल, दीपक हुड्डा, हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, दिनेश कार्तिक, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, रवि बिश्नोई, उमरान मलिक, युजवेंद्र चहल।

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान), डेविड मलान, हैरी ब्रुक, जेसन रॉय, लियाम लिविंगस्टोन, मोईन अली, सैम करन, फिल साल्ट, क्रिस जॉर्डन, डेविड विली, मैट पार्किंसन, रीस टॉपली, रिचर्ड ग्लीसन, टाइमल मिल्स।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest