Monday, October 3, 2022

FIFA WC 2022 में क्रिस्टियानो रोनाल्डो रचेंगे इतिहास, पुर्तगाल के लिए 5वीं बार खेलेंगे ये टूर्नामेंट

More articles


Image Source : इंस्टाग्राम (CRISTIANO RONALDO)
क्रिस्टियानो रोनाल्डो

Highlights

  • FIFA विश्व कप के लिए पुर्तगाल ने किया क्वालीफाई
  • पांचवीं बार फीफा वर्ल्ड कप खेलेंगे क्रिस्टियानो रोनाल्डो
  • पांच विश्व कप खेलने वाले पांचवें खिलाड़ी बनेंगे रोनाल्डो

पुर्तगाल ने दोहा के कतर में इस साल होने वाले फुटबॉल विश्व कप (FIFA World Cup) के लिए क्वालीफाई कर लिया है। देश के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो पांचवीं बार टूर्नामेंट खेलने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। पुरुष अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में सर्वाधिक गोल करने वाले रोनाल्डो आज तक विश्व कप नहीं जीत सके हैं और संभवत: अपने आखिरी विश्व कप में वह यह उपलब्धि हासिल करना चाहेंगे।

आपको बता दें कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो 2006 के बाद से लगातार फीफा वर्ल्ड कप खेल रहे हैं। उनकी टीम ने क्वालीफायर मैच में उत्तर मैडोनिया को 2-0 से हराकर इस टूर्नामेंट में जगह बनाई। पुर्तगाल ने लगातार छठी बार इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया है। मैच के बाद रोनाल्डो ने इंस्टाग्राम पर कहा, “लक्ष्य पूरा हुआ। हमने कतर में विश्व कप में जगह बनाई। हम वहीं हैं जहां हम होने के लायक हैं।”

क्रिस्टियानो रोनाल्डो रचेंगे इतिहास

फीफा वर्ल्ड कप के इतिहास में अब तक चार खिलाड़ी पांच बार विश्व कप खेल चुके हैं जिनमें इटली के गोलकीपर जियांलुइगी बुफोन (1998 से 2014), मैक्सिको के डिफेंडर रफेल मार्केज (2002 से 2018), जर्मनी के मिडफील्डर लोथार मथेउस (1982 से 1998) और मैक्सिको के गोलकीपर अंतोनियो कारबाजल (1950 से 1966) शामिल हैं। अब इस सूची में एक और नाम जुड़ेगा क्रिस्टियानो रोनाल्डो का। यह उनका 5वां फीफा वर्ल्ड कप होगा। अर्जेंटीना के लियोनेल मेस्सी, मैक्सिको के गोलकीपर गुइलेरमो ओकोआ और मिडफील्डर आंद्रेस गार्डाडो भी चार-चार विश्व कप खेल चुके हैं।

37 वर्षीय क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने यूरो 2004 से बड़े टूर्नामेंट खेलने का सफर शुरू किया था। अब तक उन्होंने चार विश्व कप और पांच यूरो कप खेले हैं। रोनाल्डो एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने लगातार नौ शीर्ष टूर्नामेंट के फाइनल में कम से कम एक बार स्कोर किया है। हाल ही में वह सर्वाधिक गोल करने वाले फुटबॉलर बने थे। उन्होंने ने अभी तक कुल 807 पेशेवर गोल किए हैं।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest