Business Idea:मिनी राइस मिल का बिज़नेस शुरू कर 1 लाख तक कमाई करें।

0
73

Business Idea: भारत कृषि प्रधान देश हैं और यहाँ के लोग कृषि उत्पादों पर निर्भर है. हमारे देश में 70% से अधिक जनसँख्या पूरी तरह से कृषि कार्यों में लगी हुई है. विज्ञानं और टेक्नोलॉजी जिस तरह से प्रगति कर रहा है उसी तरह कृषि के क्षेत्र में आज बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. किसान खेती के पारंपरिक तरीके को छोड़ वैज्ञानिक पद्धति और टेक्नोलॉजी का उपयोग करके कृषि के उत्पाद में कई गुना वृद्धि कर रहें है. इस वर्ष देश में बारिश की स्थिति बहुत अच्छा रहा और धान का उत्पादन अच्छा हुवा है. वर्तमान समय में खरीफ सीजन 2022-23 के लिए धान खरीदी की प्रक्रिया शुरू हो गई है. अगर इस क्षेत्र में बिज़नेस करने की सोच रहे हैं तो पैडी प्रोसेसिंग यूनिट (Paddy Processing Unit) यानी मिनी राइस मिल बिज़नेस (Mini Rice Mill Business Idea) स्थापित कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

पैडी प्रोसेसिंग यूनिट (Paddy Processing Unit) यानी मिनी राइस मिल बिज़नेस

Business Idea :मिनी राइस मिल स्थापित के लिए लागत

खादी और ग्रामोद्योग आयोग की प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार, मिनी राइस मिल स्थापित करने के लिए आपके पास लगभग 1000 वर्ग फुट शेड के लिए जमीन की आवश्यकता होगी. बिल्डिंग शेड निर्माण करने में लगभग 2 लाख रुपये का लागत आएगा.

यह भी पढ़ें:-Business Idea: प्याज पेस्ट बिसनेस शुरू कर करे घर बैठे कमाई।

आवश्यक मशीनरी 

Mini Rice Mill Business idea को शुरू करने के लिए आवश्यक मशीनरी

  • पैडी क्लिनर
  • पैडी सेपरेटर
  • Paddy Dehusker
  • राइस पॉलिशर
  • ब्रान प्रोसेसिंग सिस्टम
  • एसपिरेटन इक्विपमेंट

इन मशीनरी को खरीदने के लिए 1,00,000 रुपये खर्च होंगे. पूरा सेटअप करने के लिए लगभग 3 लाख रुपये की लागत आएंगे। वर्किंग कैपिटल के के लिए 55 हजार रुपये अपने पास रखने होंगे।Paddy Processing Unit को शुरू करने के लिए आपको कुल 3.55 लाख रुपये की आवश्यकता पड़ेगी।

Mini Rice Mill Business Idea से कमाई कमाई

Mini Rice Mill Business idea में कितनी कमाई किया जा सकता है इस पर खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के एक रिपोर्ट के अनुसार,

अगर आप साल में 369 क्विंटल पैडी प्रोसेसिंग(Paddy Processing) कर लेते है  तो 1200 रुपये प्रति क्विंटल के भाव से इसकी कुल कीमत 4,43,000 रुपये बनेगी. इसकी बिक्री पर 5,53,000 रुपये तक हो सकता है. इस तरह आप 1 लाख 10 हजार रुपये खर्च काटकर कमाई कर सकतें हैं ।

यह भी पढ़ें:-BPNL Recruitment 2022-23: 10वीं,12वीं पास के लिए भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड में निकली 3639 पदों पर भर्ती।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here