Business Idea: प्याज पेस्ट बिसनेस शुरू कर करे घर बैठे कमाई।

0
34
Onion Paste Business शुरू कर करे मोटी कमाई।

Business Idea:वर्तमान समय में रेडिमेड चीजों चलन का काफी बढ़ गया है। आज लोग खाने पिने की वस्तुओं को बना बनाया या रेडिमेड चीजों को लेकर बहुत पसंद कर रहें हैं। अब मार्केट में बना बनाया सब्जियां भी मिलती हैं। आज मार्केट में प्याज के पेस्ट भी (Onion Paste)उपलब्ध हो गया हैं, इसकी डिमांड खाफी बढ़ गया है। इन डिमांड को देख कर कई कंपनियां प्‍याज की प्रोसेसिंग (Onion processing) कर इसका पेस्ट बनाना शुरू कर दिया हैं। प्याज का पेस्ट लोगों को खूब पसंद आ रहा हैं और इसकी मांग बहुत तेजी से हर दिन बढ़ती जा रही हैं। इस तरह प्याज पेस्ट(Onion Paste Business) की डिमांड को देखते यह बहुत ही मुनाफा देने वाला बिज़नेस बिज़नेस बन गया हैं। आप भी इस Business Idea को शुरू कर मोटी कमाई कर सकतें हैं

Business Idea:खादी ग्रामोद्योग की एक रोपोर्ट 

खादी ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के द्वारा प्याज का पेस्ट (Onion Paste Business) व्‍यवसाय शुरू करने के लिए एक रिपोर्ट तैयार किया है. इस रिपोर्ट के मुताबित Onion Paste Business शुरू करने के लिए 4.19 लाख रुपये की पूंजी लगाकर शुरू किया जा सकता है. Onion Paste Business Idea को प्रारम्भ करने के लिए 300 से 500 वर्ग की जमीन की आवश्यकता पड़ेगी. प्‍याज का पेस्‍ट Onion Paste बनाने के लिए पूरा सेटअप लगाने के लिए एक लाख रुपये खर्च कर शैड बनाना होगा.और लगभग 1.75 लाख रुपये से पेस्‍ट निर्माण करने के लिए सामग्री खरीदना पड़ेगा जिसमे निम्न सामग्री की आवश्यकत पड़ेगी:-

  • फ्राइंग पैन
  • ऑटोक्लेव स्टीम कूकर,
  • डीजल भाट्टी,
  • स्टरलाइजेशन टैंक,
  • छोटे बर्तन,
  • मग,
  • कप आदि

इसके अलावा Onion Paste Business Idea को चलने के लिए आपके पास 2.75 लाख रुपये होना चाहिए। इन राशियों से कच्‍चे माल खरीदना, प्रोडक्ट पैकिंग, ट्रांसपोर्टेशन और लेबरों की वेतन में खर्च होंगे।

यह भी पढ़ें:-12th Pass Job 2022:12वीं पास के लिए मध्य प्रदेश ने एक्साइज…

Onion Paste Business Idea: इस बिज़नेस के लिए लोन 

इस बिज़नेस से आप एक साल में एक यूनिट से लगभग 193 क्विंटल प्याज के पेस्ट बना सकतें हैं।Onion Paste Business Idea की खास बात यह है की अगर आपको इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए पैसे नहीं हैं तो सरकार भी इसके लिए सहायता करेगी। इस Business Idea के लिए मुद्रा योजना के माध्यम से लोन ले सकतें हैं।

Onion Paste Business

कमाई 

KVIC की रिपोर्ट के मुताबित, अगर आप सही तरीके से और लगन से आप प्याज के पेस्ट का निर्माण करतें हैं तो एक साल में आप 7.50 लाख रुपये तक विक्रय कर सकते हैं. इसमें सभी प्रकार के खर्च को घटा लिया जाये तो 1.75 लाख रुपये तक की कमाई कर सकतें हैं. वहीं, Onion Paste Business Idea से मुनाफा आपके काम करने और मार्केटिंग पर भी निभर्र करता है. अगर आप अपने उत्पादन को थोक में न बेचकर सीधे कस्टमर को सेल करतें हैं तो ज्यादा मुनाफा होगा।

यह भी पढ़ें:-BPNL Recruitment 2022-23: 10वीं,12वीं पास के लिए भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड में निकली 3639 पदों पर भर्ती।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here