Business Idea:काले टमाटर की खेती से होगी मोटी कमाई, जाने कैसे।

0
37
Business Idea:काले टमाटर की खेती से होगी मोटी कमाई

Business Idea:अगर आप खेती करते हैं और कुछ अलग करना चाहतें हैं, खेती के बिज़नेस में मोटी कमाई करना चाहतें हैं, तो आज हम आपको एक शानदार बिजनेस आइडिया (Business Idea)बताने जा रहे हैं। यह एक ऐसा फार्मिंग बिज़नेस हैं जो भारत के लिए नया हैं और इसकी डिमांड भी बढ़ती जा रही है। जिस बिज़नेस की बात कर रहें हैं वह हैं काले टमाटर की खेती (Black Tomato farming)। आपको बता दें की लाल टमाटर के बाद काले टमाटर की भी बाजार में खूब मांग बढ़ती जा रही हैं। आज लोग इस टमाटर को हाथों हाथ खरीद रहें हैं। यह टमाटर कैंसर जैसे रोग की इलाज में उपयोग किया जा रहा हैं। साथ ही यह टमाटर कई तरह के बिमारियों में भी फायदें मंद हैं।

Business Idea:काले टमाटर की खेती से होगी मोटी कमाई

काले टमाटर का अंग्रेजी नाम Indigo Rose Tomato हैं। इस टमाटर की खेती सबसे पहले इंग्लैंड में शुरू की गई थी।काले टमाटर को रे ब्राउन ने जेनेटिक म्यूटेशन के माध्यम से विकसित किया था इसलिए इसका श्रेय रे ब्राउन को जाता हैं।इंग्लैंड में इस खेती की सफलता के बाद काले टमाटर (Black Tomato)की खेती भारत में भी शुरू हो गई हैं। इसे यूरोप के बाजार में ‘सुपरफूड’ कहते हैं। 

Business Idea Indigo Rose Tomato:काले टमाटर (Black Tomato)खेती के लिए उपयुक्त जलवायु।

काले टमाटर(Indigo Rose Tomato) लाल और बैंगनी टमाटर को मिलाकर नया बीज विकसित किया गया। इंग्लैंड की जलवायु की जैसा भारत की भी है यहाँ भी काले टमाटर की खेती की जा सकती हैं। इस टमाटर की भी खेती लाल टमाटर जैसा किया जा सकता हैं, इसके लिए गर्म जलवायु वाला क्षेत्र सही होता हैं। अधिक ठण्ड वाले स्थानों में यह विकसित नहीं हो पातें हैं। इस टमाटर की खेती के लिए जल निकासी की उपयुक्त सुविधा होना चाहिए। साथ ही जमीन का PH मान 6-7 होना चाहिए। यह टमाटर लाल टमाटर की अपेक्षा अधिक समय में तैयार होती हैं।

Black Tomato Farming Business Idea:बुवाई का समय

काले टमाटर(Black Tomato Farming) की बुवाई का उपयुक्त समय जनवरी माह को माना जाता हैं। जनवरी महीने में बुवाई हो जाने पर यह मार्च-अप्रैल तक तैयार हो जायेंगे।

फायदें 

यह टमाटर लाल टमाटर के अपेक्षा अधिक औषधीय गुण हैं। इसे लम्बे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता हैं, यह औषधीय युक्त और अलग रंग होने के कारण बाजार में इसकी कीमत अधिक होती हैं। यह वजन कम करने, शुगर, कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए किया जाता है। यह खाने में भी न अधिक खट्टा और न मीठा हैं।

कमाई

काले टमाटर की खेती लाल टमाटर की तरह ही होती है और इसमें लागत भी ज्यादा नहीं आता। इस टमाटर की खेती में प्रति हेक्टेयर 4-5 लाख रूपए की कमाई की जा सकती हैं।

यह भी पढ़ें:-Business Idea:मिनी राइस मिल का बिज़नेस शुरू कर 1 लाख तक कमाई करें।

यह भी पढ़ें:-CG Government Job 2023:छत्तीसगढ़ में निकली सरकारी नौकरी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here