Friday, September 30, 2022

Bilaspur Weather News:आज से कम होगी सूर्य की तपिश सुबह से आसमान में छाए बादल

More articles


Publish Date: | Sun, 12 Jun 2022 10:26 AM (IST)

बिलासपुर। भीषण गर्मी से अब राहत मिलने की उम्मीद है। सुबह से आसमान में बादलों ने डेरा डाल रखा है। जिसके कारण अधिकतम तापमान में गिरावट की प्रबल संभावना है। मौसम विभाग ने भी स्पष्ट कर दिया है कि अब न्यूनतम तापमान में गिरावट का दौर प्रारंभ होगा। आसमान में बादल आने से लोगों को गर्मी से एक और जहां राहत मिली है वहीं उमस ने परेशानी बढ़ा दिया है। लालपुर स्थित मौसम वेधशाला के मौसम विज्ञानी डॉ एचपी चंद्रा के मुताबिक प्रदेश में पश्चिम से ठंडी और नमी युक्त हवा का आगमन लगातार जारी है जिसके कारण प्रदेश में अधिकतम तापमान में क्रमशः गिरावट देखी जा रही है।

प्रदेश में 12 जून को कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में गरज चमक के साथ एक-दो स्थानों पर वज्रपात होने तथा अंधड़ चलने की संभावना है। प्रदेश में वर्षा का सिलसिला लगातार जारी रहने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में क्रमशः गिरावट होने की प्रबल संभावना है। बता दें कि इस साल भीषण गर्मी ने लोगों को बेहद परेशान किया हुआ है। खासकर मई के दूसरे पखवाड़े और जून के प्रथम पखवाड़े में जिस तरह से गर्मी पड़ी है उससे न केवल आम जनजीवन अस्त व्यस्त हुआ है बल्कि पशु पक्षियों के लिए भी संकट गहरा गया था। हरे भरे पेड़ पौधे भी मुरझाने लगे थे। इन सबके बीच मौसम विभाग ने अब 15 जून तक बारिश की संभावना जताई है। जिसके कारण ना केवल धरती की तपिश कम होगी बल्कि लोगों को भी धूप से राहत मिलेगी।

खेती किसानी के कार्य में जुटे किसान

मौसम विभाग द्वारा बारिश की चेतावनी के बाद बिलासपुर के किसान खेती किसानी के काम में जुट गए हैं। खेतों में जुताई के साथ धान बोने की तैयारी है। जिसे लेकर किसान अब बीज से लेकर तमाम चीजें एकत्रित करने लगे हैं। फिलहाल आप सभी को बारिश के आने का इंतजार है। जैसे ही बारिश होगी किसान धान बुवाई का कार्य प्रारंभ करेंगे।

Posted By: Yogeshwar Sharma

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest