Friday, September 30, 2022

Bilaspur Political News:500 सदस्य जोड़ने और वोट डलवाने के बदले में स्मार्टफोन फ्री

More articles


Publish Date: | Sun, 12 Jun 2022 09:46 AM (IST)

बिलासपुर। यूथ कांग्रेस चुनाव में उम्मीदवार और उनके समर्थक मतदाता बनाने और अपने पक्ष में वोट डलवाने में जुटे हुए हैं। प्रदेशाध्यक्ष व प्रदेश महासचिव पद के लिए चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार समर्थकों को खास आफर भी दे रहे हैं। इसमें 500 सदस्य बनाने और पक्ष में वोट डलवाने के बदले में फ्री में स्मार्टफोन दे रहे हैं। उम्मीदवारों के इस आकर्षक आफर का सकारात्मक असर भी दिखाई दे रहा है। उम्मीदवारों के कुछ समर्थकों के पास स्मार्ट फोन नहीं हैं, उन्हें सदस्य बनाने और मतदान से पहले ही स्मार्टफोन दे दिया गया है।

हालांकि उसे वापस लेने के बजाय इस तरह का आफर दिया जा रहा है। खुले आफर के चलते समर्थक मन लगाकर युवाओं को जोड़ रहे हैं और वोट भी दिलवा रहे हैं। उम्मीदवार ग्रामीण इलाकों में ज्यादा जोर लगा रहे हैं। यही कारण है कि मोबाइल का प्रस्ताव भी ग्रामीण समर्थकों को ही ज्यादा दे रहे हैं। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता अभयनारायण राय ने बताया कि चुनाव को लेकर इस तरह की शिकायतें लगातार मिल रही हैं।

ग्रामीण मतदाता चार और शहरी तीन पदों के लिए कर रहे मतदान

ग्रामीण क्षेत्र के मतदाता प्रदेशाध्यक्ष के अलावा प्रदेश महासचिव, जिलाध्यक्ष व विधानसभाध्यक्ष के लिए वोट डाल रहे हैं। वहीं, शहरी मतदाता प्रदेशाध्यक्ष व प्रदेश महासचिव के अलावा शहर अध्यक्ष पद के लिए मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। प्रदेश अध्यक्ष पद के चुनाव में दो उम्मीदवारों के बीच सीधी टक्कर है। प्रदेश महासचिव पद के लिए 160 पद हैं। इसमें से 16 सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित हैं। शेष पद अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग व महिला के लिए आरक्षित रखे गए हैं।

मतदान के लिए ये है जरूरी

यूथ कांग्रेस की सदस्यता और निर्वाचन आयोग की मतदाता सूची में नाम के अलावा वोटर आइडी कार्ड को जरूरी किया गया है। कड़ी शर्त के कारण उम्मीदवार मतदाता परिचय पत्र बनवाने में भी काफी राशि खर्च कर रहे हैं। एक अनुमान के मुताबिक प्रदेशाध्यक्ष व प्रदेश महासचिव पद के एक-एक उम्मीदवार वोटर आइडी बनवाने और मतदाता सूची की कापी के लिए तीन से चार लाख स्र्पये खर्च कर रहे हैं। मतदाता सूची में नाम के अनुसार वोटर आइडी बनवा लिए गए हैं। वोटर आइडी के अनुसार मेंबरशिप करा रहे हैं और अपने पक्ष में वोट डलवा रहे हैं। मेंबरशिप और मतदान के लिए अंतिम तिथि 12 जून तय की गई है। रात 12 बजे तक पोर्टल खुला रहेगा। इसके बाद इसे लाक कर दिया जाएगा। मतदान के बाद वोटों की गिनती शुरू होगी। मतगणना के दौरान जिलेवार मतदाता सूची से नामों का मिलान किया जाएगा।

Posted By: Yogeshwar Sharma

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest