Friday, September 30, 2022

Apple Lockdown Mode यूजर्स की प्राइवेसी के लिए बनेगा खतरा? जानें डिटेल्स

More articles

Apple Lockdown Mode: Apple फ़ोन अपने नए आई ओएस iOS 16 में एक और नई लॉकडाउन मोड प्रस्तुत करने जा रहा है. Apple Lockdown Mode  Cupertino-Based तकनीक का हिस्सा है. इस फीचर से Apple आईफोन की सिक्योरिटी बढ़ जाती है. हालांकि हाल ही में आई एक ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार, Apple फ़ोन के न्यू लॉकडाउन मोड में ऑनलाइन ब्राउजिंग के समय आईफोन डिवाइस की प्राइवेसी कम हो जाएगी. अब इसमें कितनी सच्चाई है यह जानने के लिए हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं.

यह भी पढ़ें:-Realme Narzo 50 Amazon Deal : एमेजॉन पर 29 अगस्त तक Realme के फोन पर मिल रहा है एक्स्ट्रा डिस्काउंट

Apple Lockdown Mode क्या होता है?

Lockdown Mode (लॉकडाउन मोड) एक एक्सट्रीम सिक्योरिटी सेटिंग है, जिसे हाई रिस्क वाले लोगों जैसे पत्रकार, राजनेता, सेलिब्रेटी के लिए तैयार किया गया है. ये वे लोग हैं, जिनपर साइबर अटैकर्स का खतरा सबसे ज्यादा होता है. यह फीचर ब्लॉकिंग मैसेज अटैचमेंट्स और वेब टेक्नोलॉजिस जैसे कई फंक्शन्स को निष्क्रिय (Disable) करने में सक्षम है.

Apple Lockdown Mode में कमी

Motherboard की एक रिपोर्ट के अनुसार, लॉकडाउन मोड का फीचर का रिस्ट्रिक्शन मेथड वेबसाइट्स को यह ढूंढने में सहायता कर सकता है कि कौन इस हाई-सिक्योरिटी सेटिंग का इस्तेमाल कर रहा है. AppleInsider की एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार भी एपल डिवाइस में मौजूद लॉकडाउन मोड यूजर्स को सेफ तो करेगा, लेकिन फिर भीड़ में उनको ढूंढना भी आसान बना देगा.

यह भी पढ़ें:-Amazon Deal On Samsung Earbuds : अमेज़न पर मिलने वाला है एक बड़ा ऑफर, जानिये क्या है डील

यूजर्स की प्राइवेसी को कैसे होगा खतरा?

रिपोर्ट के अनुसार, अगर फोन में कस्टम फॉन्ट्स टाइप का कोई रेगुलर फीचर्स मिस होगा तो वेबसाइट्स को उसका पता चल जाएगा. इस प्रॉसेस को फिंगरप्रिंटिंग नाम दिया गया है, लेकिन कंपनी के अनुसार कस्टम फॉन्ट्स की वजह से लॉकडाउन मोड का पता लगाने का कोई तुक नहीं बनता है. अगर यह लूप सच होता है तो ऐसे में, वेबसाइट्स आईफोन के लॉकडाउन स्टेट्स से खुद को कनेक्ट करके यूजर्स के आईपी एड्रेस का भी पता लगा सकती हैं. इस रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि यह समस्या एपल डिवाइस के हाई-रिस्क सिक्योरिटी मोड को एक प्राइवेसी रिस्क में तब्दील कर सकती है.

यह भी पढ़ें:-आईफोन 14 की रिलीज से पहले इस iPhone 12 की कीमत में हो गयी भारी कटौती

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest