Tuesday, October 4, 2022

2022-2027 के दौरान अमीनो एसिड मार्केट वॉल्यूम 4.7% सीएजीआर पर बढ़ने का अनुमान है

More articles


रिसर्च एंड मार्केट्स के अनुसार, “अमीनो एसिड बाजार 2021 में 10.3 मिलियन टन की मात्रा तक पहुंच गया,” जो उम्मीद करता है कि “2027 तक बाजार 13.8 मिलियन टन तक पहुंच जाएगा, 2022 के दौरान 4.7 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) का प्रदर्शन करता है। -2027।”

प्रकाशक ने कहा, “COVID-19 की अनिश्चितताओं को ध्यान में रखते हुए”, वे विभिन्न अंत-उपयोग उद्योगों पर महामारी के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष प्रभाव पर लगातार नज़र रख रहे हैं और उसका मूल्यांकन कर रहे हैं।

उपभोक्ताओं में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ने के कारण पौष्टिक खाद्य पदार्थों की मांग में वृद्धि हुई है। इससे अमीनो एसिड की मांग के पूर्वानुमान में उछाल आया है।

अमीनो एसिड प्रोटीन के निर्माण खंड हैं और एक पशु और मानव पोषण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। मानव शरीर में, न्यूरोट्रांसमीटर और हार्मोन के संश्लेषण जैसी महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं के लिए इनकी आवश्यकता होती है।

रेड मीट, सीफूड, अंडे, डेयरी उत्पाद, क्विनोआ और सोया उत्पादों में अमीनो एसिड प्रचुर मात्रा में होता है। वे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, गठिया और कैंसर से लड़ने, टिनिटस और मलाशय की बीमारियों के इलाज के लिए फायदेमंद हैं।

आजकल, अमीनो एसिड की मांग बढ़ रही है क्योंकि वे अवसाद, नींद की बीमारी, प्रीमेंस्ट्रुअल डिस्फोरिक डिसऑर्डर (पीएमडीडी), धूम्रपान बंद करना, ब्रुक्सिज्म और अटेंशन डेफिसिट-हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (एडीएचडी) जैसी स्थितियों में सुधार करने में सहायता करते हैं।

2020 में वैश्विक अमीनो एसिड बाजार का आकार 24.15 बिलियन डॉलर था और 2028 तक 43.20 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है, जो 2021 से 2028 तक 7.95 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ रहा है।

एलाइड मार्केट रिसर्च ने ग्राहकों को लिखे एक नोट में लिखा है, “लोग स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक हो रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों और प्रोटीन की दैनिक खुराक को बनाए रखने में मदद करने के लिए आहार की खुराक में वृद्धि हुई है।”

“खाद्य अमीनो एसिड का बाजार आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान और निर्यात-आयात गतिविधि के लिए अंतरराष्ट्रीय बंदरगाहों के आंशिक रूप से बंद होने से प्रभावित हो रहा है। कार्यात्मक खाद्य पदार्थों के रूप में अमीनो एसिड की मांग में वृद्धि के कारण आने वाले वर्षों में बाजार के विकसित होने की उम्मीद है। विभिन्न खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में स्वाद बढ़ाने वाले के रूप में ग्लूटामिक एसिड में वृद्धि,” उस रिपोर्ट में जोड़ा गया।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest