Friday, September 30, 2022

2 अमेरिकी नागरिक यूक्रेन में लापता, पकड़े जाने की आशंका, परिवारों का कहना

More articles


अलेक्जेंडर ड्रूके (चित्रित) और एंडी हुइन्ह 8 जून को अपने परिवारों के संपर्क में आखिरी बार थे।

परिवार के सदस्यों ने बुधवार को कहा कि दो अमेरिकी नागरिक जो रूसी सेना के खिलाफ स्वयंसेवी सेनानियों के रूप में यूक्रेन गए थे, एक सप्ताह से लापता हैं और उनके पकड़े जाने की आशंका है।

टस्कलोसा, अलबामा के 39 वर्षीय अलेक्जेंडर ड्रूके और अलबामा के हार्टसेल के 27 वर्षीय एंडी हुइन, 8 जून को अपने परिवारों के संपर्क में थे और पूर्वी यूक्रेन के खार्किव क्षेत्र के आसपास के एक मिशन से नहीं लौटे थे।

परिवारों और अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि रूस द्वारा दोनों को युद्धबंदी बनाए जाने की खबरों की पुष्टि नहीं हुई है।

एंडी के मंगेतर जॉय ब्लैक ने फोन पर कहा, “इस बिंदु पर हम आधिकारिक तौर पर स्टेट डिपार्टमेंट से जानते हैं कि एंडी और एलेक्स गायब हैं।”

उन्होंने कहा, “हमारे पास इससे आगे की किसी भी चीज की पुष्टि नहीं है। जाहिर है कि खोज जितनी लंबी होगी, हम अन्य परिदृश्यों पर विचार करना शुरू करेंगे।”

रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने कहा कि अमेरिका ने अमेरिकी लड़ाकों की रिपोर्ट के संबंध में रूस से संपर्क नहीं किया है।

आरआईए समाचार एजेंसी ने ज़खारोवा के हवाले से कहा, “मेरे पास वह जानकारी नहीं है, मैं हर दिन जांच करता हूं, और मैं आज जांच करूंगा। हम हिरासत में लिए गए भाड़े के लोगों या मुकदमे की सजा पाने वालों के भाग्य के बारे में सभी जानकारी सार्वजनिक करते हैं।”

रूस के रक्षा मंत्रालय ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

यदि जोड़े को पकड़ लिया गया है, तो वे पहले पुष्टि किए गए अमेरिकी नागरिक होंगे जिन्हें 24 फरवरी को शुरू हुए संघर्ष में युद्ध के कैदियों के रूप में लिया गया था, जब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने पड़ोसी पर आक्रमण का आदेश दिया था।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि अगर रिपोर्ट्स सही हैं, तो अमेरिका उन्हें वापस पाने के लिए “हम सब कुछ करेगा”।

पिछले हफ्ते, दो ब्रिटिश नागरिकों और एक मोरक्कन को यूक्रेन के लिए लड़ते हुए पकड़े जाने के बाद गैर-मान्यता प्राप्त रूसी भाषी डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक में एक अलगाववादी अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी।

एलेक्जेंडर की मां लोइस ड्रूके ने कहा कि वह पोलैंड में स्थित यूक्रेन के लिए अमेरिकी दूतावास के संपर्क में थी, जो इस जोड़े की तलाश कर रही थी।

दोनों पुरुषों ने 8 जून को अपने परिवारों से कहा था कि वे कुछ दिनों के लिए ऑफ़लाइन हो जाएंगे, लेकिन उनके संचार बाधित होने के डर से विवरण नहीं दिया।

ड्रूके ने इराक में दो दौरे किए, 2008-09 में बगदाद में एक प्रमुख गनर के रूप में आखिरी, उनकी मां ने कहा। ह्यूनह एक पूर्व अमेरिकी नौसैनिक हैं, जिन्होंने 2018 में सेवा छोड़ दी थी, उनके मंगेतर ने कहा।

उन्होंने कहा कि यूक्रेन में मिलने से पहले पुरुष एक-दूसरे को नहीं जानते थे, लेकिन मार्च के अंत में कीव के बाहर के शहरों से रूस के पीछे हटने के बाद नागरिक हताहतों की तस्वीरें देखने के बाद दोनों ने सरकार का समर्थन करने के लिए मजबूर महसूस किया।

ब्लैक ने कहा, “जब एंडी ने इस फुटेज को यूक्रेन से बाहर आते देखा तो उसने कहा कि वह सो नहीं सकता, खा नहीं सकता, बस उस भयावहता से भस्म हो गया जिससे ये निर्दोष नागरिक गुजर रहे थे।”

रूस ने नागरिकों पर हमला करने से इनकार किया है और पश्चिमी नागरिकों पर “भाड़े के सैनिकों” के रूप में कार्य करने का आरोप लगाया है, यह कहते हुए कि कीव के लिए पश्चिमी समर्थन संघर्ष को खींच रहा है और अधिक हताहतों की ओर ले जा रहा है।

“निश्चित रूप से एक माँ के रूप में मैं नहीं चाहती थी कि मेरे बच्चे को नुकसान हो,” लोइस ड्रूके ने कहा। “लेकिन मुझे पता था कि एलेक्स के लिए यह वास्तव में महत्वपूर्ण था, वह अपने जीवन का एक उद्देश्य चाहता था और उसे लगा कि यह अच्छा और महान था।”

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को NDTV के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से प्रकाशित किया गया है।)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest