Tuesday, October 4, 2022

श्रीलंका नहीं इस देश में हो सकता है एशिया कप का आयोजन, जानिए कब फैसला लेगा ACC

More articles


Image Source : ट्विटर
एशिया कप ट्रॉफी (फाइल फोटो)

Highlights

  • एशिया कप का 2020 में कोरोना के कारण स्थगित हो गया था आयोजन
  • 27 अगस्त से 11 सितंबर तक श्रीलंका में होना था टूर्नामेंट का आयोजन
  • यूएई, नेपाल, ओमान और हॉन्ग कॉन्ग के बीच खेले जाएंगे क्वालीफायर मैच

Asia Cup 2022: साल 2022 में कोरोना महामारी के कारण स्थगित हुए एशिया कप टूर्नामेंट का 27 अगस्त से 11 सितंबर तक श्रीलंका में आयोजन होना था। लेकिन श्रीलंका में जारी संकट के बीच आसार कुछ ठीक नहीं लग रहे हैं। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) ने बांग्लादेश को स्टैंडबाय के रूप में रख लिया है। श्रीलंका में जारी आर्थिक व राजनीतिक संकट के बीच प्रदर्शन काफी तेज है और देश के राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री भी अपने पदों से इस्तीफा दे चुके हैं।

खास बात यह है कि श्रीलंका से मेजबानी छिनने का सबसे बड़ा कारण पिछले सप्ताह प्रदर्शनकारियों का राष्ट्रपति भवन पर कब्जा करना और प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे के निजी आवास में आग लगाना है। इस विरोध प्रदर्शन के बाद राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने इस्तीफा दे दिया था। हालांकि ऑस्ट्रेलिया की टीम ने करीब एक महीने का दौरा श्रीलंका का किया और यहां टी20, वनडे व टेस्ट सीरीज खेली। लेकिन एक समय टेस्ट मैच के दौरान स्टेडियम में भी प्रदर्शनकारी घुसते नजर आए। इसी कारण अब यह टूर्नामेंट बांग्लादेश में आयोजित करने की खबरें तेज हो गई हैं।

कब फैसला करेगी ACC?

श्रीलंका क्रिकेट ने हाल ही में देश में भारतीय महिला क्रिकेट टीम के साथ वनडे व टी20 और ऑस्ट्रेलिया के साथ टी20, वनडे व टेस्ट सीरीज आयोजित की है। इससे पहले श्रीलंका क्रिकेट ने इसका हवाला देते हुए एशिया कप को आयोजित करने के लिए अपनी आवाज को बुलंद किया था। लेकिन ताजा हालात कुछ और ही बयां कर रहे हैं। ऐसे में ACC इस महीने के अंत तक कभी भी इस टूर्नामेंट के वेन्यू पर फैसला सुना सकता है। इस टूर्नामेंट में भारत, श्रीलंका, बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान तो हिस्सा लेंगे ही।

Sunil Gavaskar: ‘IPL से आराम नहीं मांगते, भारत के लिए क्यों,’ सीनियर खिलाड़ियों को गावस्कर की फटकार 

इनके अलावा यूएई, नेपाल ओमान और हॉन्ग कॉन्ग के बीच 21 अगस्त से इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफायर खेला जाने वाला है। इसी साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए इस टूर्नामेंट को टी20 फॉर्मेट में आयोजित किया जा रहा है। इसका आयोजन 2020 में होना था लेकिन कोरोना के कारण नहीं हो पाया था। आखिरी बार 2018 में एशिया कप का आयोजन हुआ था। भारत ने बांग्लादेश को फाइनल में हराकर पिछली बार यह टूर्नामेंट रोहित शर्मा की कप्तानी में ही जीता था।

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest