Wednesday, October 5, 2022

यूक्रेन ने रूस को डोनबास के खिलाफ लड़ाई तेज करने की चेतावनी दी है

More articles


यूक्रेन में ताजा हमले तब हुए जब यूरोप रूस से गैस की आपूर्ति में गहरी कटौती के लिए तैयार था।

कीव:

यूक्रेन ने सोमवार को चेतावनी दी कि रूसी सेना डोनबास के प्रमुख शहरों के लिए अपनी लड़ाई तेज करने की तैयारी कर रही है, क्योंकि राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कनाडा पर मास्को के खिलाफ प्रतिबंधों को कम करने का आरोप लगाया।

पूर्वी यूक्रेन में – एक पीस रूसी आक्रमण के लिए केंद्र बिंदु – आपातकालीन सेवाओं के अनुसार, डोनेट्स्क क्षेत्र के चासिव यार शहर में एक अपार्टमेंट इमारत की एक सप्ताहांत गोलाबारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 33 हो गई।

दर्जनों बचावकर्मियों को सोमवार को एक यांत्रिक खुदाई करने वाले की सहायता से आंशिक रूप से नष्ट हुई इमारत के खंडहरों के बीच काम करते देखा जा सकता है।

इससे पहले दिन में घातक रूसी रॉकेट हमलों ने देश के दूसरे शहर खार्किव को “एक शॉपिंग सेंटर और नागरिक आवासों” पर लक्षित हमले में पटक दिया, क्षेत्रीय प्रमुख ओलेग सिनेगुबोव ने कहा।

इंटरफैक्स-यूक्रेन समाचार एजेंसी के अनुसार, उनके क्षेत्र के अभियोजकों ने कहा कि हमले के समय “17 वर्षीय एक और उसके पिता सहित छह नागरिक मारे गए थे, जो अतीत में गाड़ी चला रहे थे”।

इस बीच, यूक्रेनी सेना ने चेतावनी दी कि रूसी सैनिक डोनेट्स्क क्षेत्र में अभी तक अपने कुछ सबसे भारी हमलों को शुरू करने की योजना बना रहे थे।

यूक्रेन के नियंत्रण में अभी भी दो मुख्य शहरों का जिक्र करते हुए इसने कहा, “दुश्मन इकाइयों के क्रामाटोरस्क और बखमुट की दिशा में युद्ध अभियानों को तेज करने की तैयारी के संकेत हैं।”

यूक्रेन में ताजा हमले तब हुए जब यूरोप रूस से गैस की आपूर्ति में गहरी कटौती के लिए तैयार था।

सोमवार को रूसी गैस दिग्गज गज़प्रोम ने अपनी नॉर्ड स्ट्रीम 1 पाइपलाइन पर एक सप्ताह से अधिक समय तक नियमित रखरखाव शुरू किया – जर्मनी और अन्य यूरोपीय देशों में उत्सुकता से यह देखने के लिए कि क्या गैस वापस आती है।

सप्ताहांत में, ओटावा जर्मनी को एक टरबाइन देने के लिए सहमत हो गया जो कनाडा में रखरखाव के दौर से गुजर रहा था, जिसकी अनुपस्थिति रूस ने आपूर्ति में कमी के लिए दोषी ठहराया था।

कनाडा के इस कदम, जो रूस के खिलाफ प्रतिबंधों और यूक्रेन की अपील के बावजूद आया, ने कीव को ओटावा के राजदूत को बुलाने के लिए प्रेरित किया।

ज़ेलेंस्की ने टेलीग्राम पर अपने दैनिक संबोधन में कहा, “रूस के खिलाफ प्रतिबंध शासन के बिल्कुल अस्वीकार्य अपवाद के कारण विदेश मंत्रालय को कनाडा के दूत को हमारे देश में बुलाना पड़ा।”

इटली के एनी और ऑस्ट्रिया के ओएमवी ने कहा कि गज़प्रॉम गैस की आपूर्ति को और कम कर रहा है, जर्मनी और अन्य यूरोपीय देश ऊर्जा आपूर्ति पर चिंतित हैं।

फरवरी में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद, जर्मनी ने दूसरी पाइपलाइन, नॉर्ड स्ट्रीम 2 के प्रमाणन को निलंबित कर दिया, क्योंकि रूसी गैस पर यूरोप की भारी निर्भरता पर आशंका बढ़ गई थी।

– ‘कोई सुरक्षित जगह नहीं’ –

रूसी राज्य द्वारा संचालित समाचार एजेंसी TASS ने इस बीच बताया कि खार्किव में रूसी कब्जे वाले वेलिकी बर्लुक के मास्को समर्थक प्रमुख की कार को उड़ा देने के बाद मार दिया गया था।

रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने दावा किया कि “300 से अधिक” यूक्रेनी लड़ाके चासिव यार के पास एक रूसी हमले में बिना किसी तारीख के मारे गए थे।

पूर्व में मास्को की धीमी प्रगति – पश्चिमी आपूर्ति की गई तोपखाने की हालिया डिलीवरी से उग्र यूक्रेनी प्रतिरोध के बावजूद – आक्रमण की शुरुआत में राजधानी कीव पर कब्जा करने में उनकी विफलता के विपरीत है।

कीव के बाहर एक शहर बुका में, 36 वर्षीय वेब डिजाइनर मैक्सिम ने कहा कि तीन महीने पहले, रूसी सैनिक उसके घर में घूम रहे थे और अपने बच्चों के बेडरूम में सो रहे थे।

अपने घर के बाहर परिवार के साथ बैठे उन्होंने कहा, “इस माहौल में, मुझे लगता है कि कुछ नहीं हो सकता और जीवन सामान्य है।”

“लेकिन हम जानते हैं कि एक युद्ध है और यूक्रेन में अभी कोई जगह सुरक्षित नहीं है।”

दृष्टि में लड़ाई का कोई अंत नहीं होने के कारण, कीव की यात्रा के दौरान डच प्रधान मंत्री मार्क रूट ने कहा कि उनका देश यूक्रेन को अधिक लंबी दूरी की तोपखाने और 200 मिलियन यूरो (201 मिलियन डॉलर) के सहायता पैकेज की आपूर्ति करेगा।

पश्चिमी हथियार – विशेष रूप से सटीक, लंबी दूरी की तोपखाने – “पहले से ही युद्ध के पाठ्यक्रम को बदल रहे थे,” राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा परिषद के सचिव, ओलेक्सी डैनिलोव ने सोमवार को पहले कहा था।

एक शीर्ष अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि लेकिन मास्को को भी हथियारों को बढ़ावा मिल रहा था, ईरान यूक्रेन में उपयोग के लिए रूस को लड़ाकू हथियार क्षमताओं के साथ सैकड़ों ड्रोन की आपूर्ति करने की योजना बना रहा था, एक शीर्ष अमेरिकी अधिकारी ने कहा।

– ‘एक और अतिक्रमण’ –

कीव में एक नौकरशाही स्वाइप में, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सभी यूक्रेनियन के लिए नागरिकता को फास्ट ट्रैक करने के लिए सोमवार को एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए।

कीव में विदेश मंत्रालय ने इसे “यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता पर एक और अतिक्रमण, अंतरराष्ट्रीय कानून के मानदंडों और सिद्धांतों के साथ असंगत” कहते हुए वापस मारा।

डिक्री पिछले आदेशों पर आधारित है – आक्रमण में पहले जारी किए गए एक सहित – मास्को के कब्जे वाले क्षेत्र में रहने वाले यूक्रेनियन के लिए रूसी पासपोर्ट प्राप्त करना आसान बनाता है।

इस बीच, पुतिन और उनके बेलारूसी समकक्ष, मजबूत अलेक्जेंडर लुकाशेंको, ने मास्को के कैलिनिनग्राद के एक्सक्लेव को प्रभावित करने वाले “अवैध” पारगमन प्रतिबंधों पर पड़ोसी लिथुआनिया के खिलाफ संभावित संयुक्त उपायों पर चर्चा की।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को NDTV के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से प्रकाशित किया गया है।)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest