Monday, October 3, 2022

यहां बैल और घोड़े से खेत जोत रहा किसान, VIDEO: पैसे नहीं इसलिए दूसरा बैल नहीं ले पा रहा, किसी से मांगा वो भी निकला आलसी

More articles


जशपुरएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

इस घटनाक्रम का वीडियो भी वायरल है।

आपने 2 बैल से खेत जोतते तो कई बार सुना और देखा होगा। मगर क्या आपने कभी घोड़े और बैल की जोड़ी को खेत जोतते देखा है, नहीं देखा है तो अब देख लीजिए। क्योंकि छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में ऐसा ही कुछ हो रहा है। यहां एक किसान ही आर्थिक हालत इतनी खराब हो गई कि उसने बैल के साथी के रूप में एक घोड़े को चुन लिया और वह अब इन्हीं दोनों के माध्यम से अपना खेत जोत रहा है। इस घटनाक्रम का वीडियो वायरल हुआ, तब लोगों को इसकी जानकारी मिली है।

दरअसल, यह वीडियो जिले के बगीचा इलाके का बताया जा रहा है। यहां वार्ड नंबर 7 में रहने वाला बबन कुमार इन दिनों बैल और घोड़े से खेत जोत रहा है। उसका कहना है कि मेरे पास 13 मवेशियां थीं, 2 साल पहले सब खत्म हो गईं। किसी प्रकार से एक बैल बच गया था। वही बैल मेरे पास है। बबन राम ने बताया कि एक साथ इतने मवेशियों के खत्म होने के कारण मेरे सामने बहुत सारी परेशानी आ गई और मेरी आर्थिक हालत खराब हो गई। अब इतने पैसे भी नहीं कि एक बार में बैल खरीद लूं।

दूसरे की जमीन में करता है खेती

बबन राम ने बताया कि मेरे पास खेती किसानी के अलावा कोई काम नहीं है। मेरी जमीन भी नहीं है। मैं दूसरों की जमीन में खेती करता हूं। इस बीच एक साथ इतनी सारी मवेशियां खत्म हो गईं। जिससे जो मैं पैसे काम लेता था, वह भी अब नहीं काम पा रहा। एक बैल को किसी तरह से बड़ा किया। यहां घोड़े आसानी से मिल जाते हैं तो वही घोड़ा को किसी से ले लिया था। वही आज मेरे काम आ रहा है। दरअसल, घोड़ा इस इलाके में काफी इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादातर लोग सामान ढोने के लिए आज भी यहां घोड़े का इस्तेमाल करते हैं। यही वजह है कि किसान को यह घोड़ा आसानी से मिल गया था।

प्रशासन से की मांग

बबन राम का कहना है कि खेत जोताई के लिए मैंने किसी से एक बैल भी इस साल मांगा था। लेकिन वह आलसी निकल गया। खेत में जाते ही जोतने के लिए आगे बढ़ता ही नहीं है। थक हारकर मैंने ये फैसला लिया था कि अब बैल और घोड़े से ही खेत जोतूंगा। कोई यदि कुछ पैसे देकर भी खेत जोतवाए तो भी मैं राजी हूं। किसान के इस प्रकार से खेत जोतने का वीडियो भी वायरल हो गया है। जिसके बाद उसने प्रशासन से मांग की है कि उसे बैल का जोड़ा दिलवा दिया जाए। जिससे उसकी परेशानी कुछ कम हो सके।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest