Monday, October 3, 2022

मामे खान: मैं अपनी पगड़ी और गुलाबी पठानी सूट के साथ कान्स रेड कार्पेट पर बाहर खड़ा था

More articles


इस साल के कान्स फिल्म फेस्टिवल में इंडिया पवेलियन में सितारों से सजी एक शाम को मामे खान के संगीत के माध्यम से जीवंत किया गया, जो उनके राजस्थानी तत्व में प्रदर्शन कर रहा था। कलाकार देश के राजस्थानी संगीत और संस्कृति का प्रतिनिधित्व करते हुए कान फिल्म समारोह में प्रदर्शन करने वाले पहले लोक संगीतकार हैं।

मामे खान उस भारतीय प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे जो 75वें कान्स फिल्म फेस्टिवल में गया था। वह फ्रेंच रिवेरा पर रेड कार्पेट पर चलने वाले भारत के पहले लोक कलाकार भी बने।

News18 से बात करते हुए कि इस साल फिल्म फेस्टिवल में उनका अंत कैसे हुआ, इस बारे में गायक ने कहा, “डियाजियो इंडिया ने मुझे कान्स प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया। यह सब भारत की संस्कृति और कला का प्रतिनिधित्व करने के बारे में था। मैं राजस्थान से हूं, मैं न केवल अपने संगीत, बल्कि राजस्थान की लोक कला और संस्कृति का भी प्रतिनिधित्व कर रहा था। मैं भारत से कान्स रेड कार्पेट पर चलने वाली भारत की पहली लोक गायक बनकर बहुत खुश और सम्मानित महसूस कर रहा था, जिसमें भारत की कई मशहूर हस्तियों और प्रसिद्ध हस्तियों के साथ, जिनका मैं प्रशंसक रहा हूं। रेड कार्पेट पर मेरे साथ एआर रहमान, नवाजुद्दीन सिद्दीकी को पाकर मैं बहुत खुश हूं।

हालाँकि ‘चौधरी’ गायक ने दुनिया भर के कई देशों में प्रदर्शन किया है, लेकिन कान्स का अनुभव बिल्कुल अलग था। “23 साल पहले विदेश में मेरा पहला शो नीस में था, जो कान्स के करीब है। 23 साल बाद, मैंने दुनिया के सबसे बड़े फिल्म समारोहों में से एक में रेड कार्पेट पर कदम रखा। यह मेरे लिए सम्मान की बात थी। तब मुझे पता चला कि मुझसे पहले भारत का कोई अन्य लोक गायक वहां रेड कार्पेट पर नहीं चला था, ”उन्होंने कहा।

मामे खान ने जोर देकर कहा कि रेड कार्पेट पर वह अपने पारंपरिक लुक के साथ अद्वितीय थे। “जब अन्य सेलेब्स बड़े डिजाइनरों के कपड़े पहने हुए थे, मैंने राजस्थानी पोशाक पहनी थी, जिसमें पगड़ी, जैकेट और गुलाबी पठानी सूट था। मैं कहूंगा कि मैं रेड कार्पेट पर अद्वितीय था। मैं काफी गौरवान्वित महसूस कर रहा था। वाइब बिल्कुल अलग था। नवाजुद्दीन ने कहा, मैं आपका टैलेंट नहीं चुरा सकता, लेकिन मैं आपकी जैकेट जरूर चुराऊंगा। सबने मुझे ढेर सारा प्यार दिया। फोटोग्राफर मेरा नाम नहीं जानते थे, लेकिन कह रहे थे, ‘अरे पगड़ी वाले, इस तरफ मुड़ो।’ उनके लिए ये लुक बिल्कुल यूनिक था. “

उनका घूमर गाते हुए और दीपिका पादुकोण, पूजा हेगड़े, उर्वशी रौतेला और तमन्ना भाटिया का इंडिया पवेलियन में डांस करते हुए एक वीडियो भी वायरल हुआ। इस पल के बारे में बताते हुए मामे खान ने कहा, “वह एक अद्भुत क्षण था। सभी प्रतिनिधि अपने कान्स अनुभव का वर्णन कर रहे थे। आर माधवन, प्रसून जोशी, शेखर कपूर, ये सब वहीं थे। जब मेरी बारी थी, मैंने राजस्थान के लोक संगीत के बारे में बात की, और फिर अचानक, एक प्रतिनिधि ने मुझे थोड़ा गाने के लिए कहा। जिस क्षण मैंने घूमर गाया – लोक संगीत का एक शक्ति है – यह आपको नृत्य करता है। फिर दीपिका जी उठीं और उनके साथ बाकी एक्ट्रेस भी डांस में शामिल हो गईं।

सभी पढ़ें ताज़ा खबर , आज की ताजा खबर घड़ी शीर्ष वीडियो तथा लाइव टीवी यहां।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest