Wednesday, October 5, 2022

भारत ने साउथैम्पटन में पहली बार इंग्लैंड को हराया, रोहित शर्मा की लगातार 13वीं T20I जीत

More articles


Image Source : GETTY IMAGES
भारत सीरीज में 1-0 से आगे

Highlights

  • भारत ने साउथैम्पटन टी20 में इंग्लैंड को 50 रनों से हराया
  • रोहित शर्मा की लगातार टी20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तानी 13वीं जीत
  • हार्दिक पंड्या ने 51 रन बनाए और 33 रन देकर चार विकेट लिए

IND vs ENG 1st T20I: भारत ने तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड को – रनों से मात दी। साउथैम्पटन में खेले गए इस मुकाबले में टीम इंडिया ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन कर मजबूत इंग्लैंड की टीम को बैकफुट पर ला दिया। भारत अब सीरीज में 1-0 से आगे हो गया है। साउथैम्पटन में भारत का यह पहला टी20 इंटरनेशनल मैच था। वहीं किसी भी इंटरनेशनल मुकाबले में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को इस मैदान पर पहली बार हराया है। साथ ही टी20 इंटरनेशनल में रोहित शर्मा की बतौर कप्तान यह लगातार 13वीं जीत है।

इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। रोहित शर्मा ने 14 गेंदों पर 24 रनों के साथ तेज शुरुआत की। इसके बाद दीपक हुड्डा (33) और सूर्यकुमार यादव (39) ने भी रनों की रफ्तार को 10 रन प्रति ओवर तक बढ़ाया और बरकरार रखा। इसके बाद हार्दिक पंड्या ने 51 रनों की शानदार पारी खेली। भारत ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 198 रन बनाए। मेजबान टीम 199 रनों के लक्ष्य के जवाब में 19.3 ओवर में 148 रन पर ऑलआउट हो गई

साउथैम्पटन में भारत की इंग्लैंड पर पहली जीत

साउथैम्पटन के रोज बाउल मैदान पर भारतीय टीम ने इंग्लैंड को किसी भी फॉर्मेट में पहली बार हराया है। इससे पहले इस मैदान पर भारत ने यहां इंग्लैंड के खिलाफ 2-2 वनडे व टेस्ट मैच खेले थे और चारों बार हार का सामना किया था। पांचवीं बार ओवरऑल और पहली बार टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ टी20 खेलने उतरी और यहां जीत दर्ज की। ओवरऑल दोनों टीमों के बीच यह 20वां टी20 इंटरनेशनल मैच था जिसमें से भारत ने 11वीं बार इंग्लैंड को हराया है। इससे पहले 9 बार भारत को हार भी मिली है।

हार्दिक पंड्या ने किया डबल धमाल

हार्दिक पंड्या इस मुकाबले में भारत की जीत के हीरो रहे। उन्होंने यहां 33 गेंदों पर 51 रनों की पारी खेलते हुए टी20 इंटरनेशनल में अपना पहला पचासा जड़ा। इसके अलावा इस मुकाबले में उन्होंने 4 ओवर में 33 रन देकर चार विकेट भी लिए। वह दुनिया के 5वें और भारत के पहले ऐसे खिलाड़ी बने जिन्होंने एक टी20 इंटरनेशनल में 50 रन बनाए और चार विकेट लिए। उन्होंने अपने पहले स्पेल की 6 गेंदों पर इंग्लैंड के तीन बड़े बल्लेबाज डेविड मलान, लियाम लिविंगस्टोन और जेसन रॉय का विकेट लिया था।

IND vs ENG 1st T20I Highlights: भारत ने इंग्लैंड को 50 रनों से हराया, सीरीज में 1-0 की ली बढ़त

भारत के लिए हार्दिक के अलावा डेब्यूटेंट अर्शदीप सिंह ने भी दो विकेट लिए। उनके अलावा युजवेंद्र चहल को भी दो सफलताएं मिलीं। हर्षल पटेल और भुवनेश्वर कुमार ने भी एक-एक विकेट अपने नाम किए। सीरीज का दूसरा मुकाबला अब 9 जुलाई शनिवार को बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेला जाएगा। इस मैच में टीम के साथ विराट कोहली, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, श्रेयस अय्यर और जसप्रीत बुमराह जुड़ जाएंगे। हेड कोच राहुल द्रविड़ भी इस मैच में टीम के साथ वापसी करेंगे।

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest