Wednesday, October 5, 2022

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने इस्तीफा देने के लिए कहने के बाद वरिष्ठ मंत्री को निकाल दिया

More articles


यूके राजनीतिक संकट: अब तक, 43 मंत्रियों और उनके टोरी सांसद सहयोगियों ने इस्तीफा दे दिया है।

लंडन:

ब्रिटेन के घोटाले से प्रभावित प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने एक कैबिनेट और कंजरवेटिव पार्टी के विद्रोह के खिलाफ बुधवार देर रात एक आक्रामक हमले का प्रयास किया, एक शीर्ष सहयोगी को निकाल दिया और दर्जनों सरकारी सदस्यों के इस्तीफा देने के बावजूद “लड़ने” की कसम खाई।

ब्रिटेन के 2016 ब्रेक्सिट जनमत संग्रह अभियान में जॉनसन के दाहिने हाथ वाले समुदाय सचिव माइकल गोव की कैबिनेट से बर्खास्तगी ने नाटकीय रूप से दिखाया कि कंजर्वेटिव नेता लड़ाई के बिना झुकने वाले नहीं थे।

गोव की गोलीबारी की पुष्टि करते हुए जॉनसन के संसदीय निजी सचिव जेम्स डुड्रिज ने स्काई न्यूज को बताया, “हम उसे लड़ते हुए देखने जा रहे हैं।”

डुड्रिज ने कहा, “प्रधानमंत्री उत्साह के मूड में हैं और आगे भी लड़ेंगे।” उन्होंने कहा कि जॉनसन अगले हफ्ते ब्रिटेन में रहने वाले संकट के खिलाफ एक नई रणनीति का अनावरण करेंगे।

लेकिन घंटों के भीतर जॉनसन एक नए कैबिनेट इस्तीफे की चपेट में आ गए – मंगलवार की देर रात से सरकार से 40 से अधिक प्रस्थान के बाद नवीनतम – जैसा कि वेल्श सचिव साइमन हार्ट ने छोड़ दिया।

गोव कथित तौर पर पहले कैबिनेट सदस्य थे जिन्होंने बुधवार को जॉनसन का इस संदेश के साथ सामना किया कि उन्हें टोरी पार्टी और देश की भलाई के लिए जाना चाहिए।

कैबिनेट के अन्य सदस्यों के एक प्रतिनिधिमंडल ने तब संसदीय समिति द्वारा जॉनसन के डाउनिंग स्ट्रीट पर लौटने का इंतजार किया था, यह बताने के लिए कि उनका समय समाप्त हो गया था।

लेकिन दो कट्टर समर्थक टोरी आउटलेट, डेली मेल और द सन, साथ ही साथ अन्य मीडिया ने कहा कि जॉनसन ने अधिक इस्तीफे की धमकी के बावजूद, उनके जाने के लिए उनके कॉल को स्वीकार करने से इनकार कर दिया था।

मेल के राजनीतिक संपादक जेसन ग्रोव्स ने लिखा, “बोरिस जॉनसन ने कैबिनेट मंत्रियों से कहा है कि वह नहीं छोड़ेंगे, यह तर्क देते हुए कि इससे ‘अराजकता’ होगी और कंजरवेटिव्स को अगले चुनाव में ‘लगभग निश्चित’ हार का सामना करना पड़ेगा।”

– ‘अलविदा, बोरिस’ –

वेस्टमिंस्टर में नाटकीय दिन ऋषि सनक के वित्त मंत्री के रूप में और साजिद जाविद के स्वास्थ्य सचिव के रूप में मंगलवार की देर शाम इस्तीफे के बाद, दावों के बाद जॉनसन ने एक संसदीय सहयोगी द्वारा कथित यौन हमले के लिए आंखें मूंद ली थीं।

दोनों ने कहा कि वे अब उस घोटाले की संस्कृति को बर्दाश्त नहीं कर सकते, जिसने जॉनसन को महीनों से परेशान किया है, जिसमें डाउनिंग स्ट्रीट में लॉकडाउन तोड़ने वाली पार्टियां भी शामिल हैं।

24 घंटे से कुछ अधिक समय के भीतर, 43 मंत्रियों और उनके टोरी सांसद सहयोगियों ने, ज्यादातर कैबिनेट के बाहर अधिक कनिष्ठ पदों से इस्तीफा दे दिया था, जबकि गोव को बर्खास्त कर दिया गया था।

संसद में, जॉनसन ने जोर देकर कहा कि देश को “स्थिर सरकार की जरूरत है, एक-दूसरे को रूढ़िवादी के रूप में प्यार करना, हमारी प्राथमिकताओं के साथ आगे बढ़ना”।

लेकिन सांसदों को संबोधित करते हुए जाविद ने अन्य मंत्रियों से इस्तीफा देने का आग्रह किया।

“समस्या शीर्ष पर शुरू होती है, और मेरा मानना ​​​​है कि यह बदलने वाला नहीं है,” उन्होंने हाउस ऑफ कॉमन्स को बताया।

“और इसका मतलब है कि यह हम में से उन लोगों के लिए है जो उस स्थिति में हैं – जिनके पास जिम्मेदारी है – उस बदलाव को करने के लिए।”

उनके भाषण के अंत में कक्ष के चारों ओर “अलविदा, बोरिस” की चीखें गूंज उठीं।

सनक और जाविद ने इस्तीफा दे दिया क्योंकि जॉनसन ने वरिष्ठ कंजर्वेटिव सांसद क्रिस पिंचर को डिप्टी चीफ व्हिप नियुक्त करने के लिए माफी मांगी, केवल उनके लिए पिछले हफ्ते छोड़ने के आरोपों के बाद उन्होंने दो लोगों को पीटा।

पूर्व शिक्षा सचिव ज़हावी को तुरंत वित्त विवरण दिया गया और आगे के कठिन कार्य को स्वीकार किया।

जाहावी ने स्काई न्यूज को बताया, “आप इस नौकरी में आसान जीवन जीने के लिए नहीं जाते हैं।”

– ‘स्थानीय कठिनाइयाँ’ –

स्पष्टीकरण बदलने के दिनों ने पिंचर के इस्तीफे के बाद किया था।

डाउनिंग स्ट्रीट ने सबसे पहले इस बात से इनकार किया कि फरवरी में पिंचर का प्रचार करते समय जॉनसन को उनके खिलाफ पूर्व आरोपों के बारे में पता था।

लेकिन मंगलवार तक, एक पूर्व शीर्ष सिविल सेवक ने कहा कि जॉनसन, विदेश मंत्री के रूप में, 2019 में अपने सहयोगी से जुड़ी एक और घटना के बारे में बताए जाने के बाद, वह बचाव ध्वस्त हो गया था।

बच्चों और परिवारों के मंत्री विल क्विंस ने बुधवार तड़के यह कहते हुए इस्तीफा दे दिया कि उन्हें सोमवार को मीडिया साक्षात्कार के एक दौर में सरकार का बचाव करने से पहले गलत जानकारी दी गई थी।

टोरी आलोचकों ने कहा कि पिंचर के मामले ने कई लोगों को किनारे कर दिया था, जो जॉनसन द्वारा अधिक झूठ के रूप में देखा गया था, उसका बचाव करने के लिए बीमार थे।

जॉनसन केवल एक महीने पहले कंजर्वेटिव सांसदों के बीच अविश्वास मत से बच गए, जिसका आमतौर पर मतलब होगा कि उन्हें एक और साल के लिए फिर से चुनौती नहीं दी जा सकती।

लेकिन गैर-मंत्रालयी टोरी सांसदों की प्रभावशाली “1922 समिति” कथित तौर पर नियमों को बदलने की मांग कर रही है, इसकी कार्यकारी समिति ने बुधवार को घोषणा की कि वह अगले सप्ताह सदस्यों की एक नई लाइनअप का चुनाव करेगी।

जॉनसन के इस्तीफे से इनकार का मतलब है कि उन्हें दूसरे विश्वास मत का सामना करना पड़ सकता है।

एक स्नैप सवंता कॉमरेस पोल ने बुधवार को संकेत दिया कि पांच में से तीन कंजर्वेटिव मतदाताओं का कहना है कि जॉनसन जनता का विश्वास हासिल नहीं कर सकते, जबकि सभी मतदाताओं में से 72 प्रतिशत सोचते हैं कि उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए।

एक कैबिनेट वफादार और जॉनसन के “ब्रेक्सिट अवसरों के मंत्री” जैकब रीस-मोग ने पहले बढ़ते इस्तीफे को “छोटी स्थानीय कठिनाइयों” के रूप में खारिज कर दिया।

लेकिन विशेष रूप से, जीवन की लागत के संकट पर नीतिगत मतभेदों के बीच सनक का जाना जॉनसन के लिए निराशाजनक खबर थी।

तथाकथित “पार्टीगेट” मामले के लिए पुलिस जुर्माना प्राप्त करने वाले प्रधान मंत्री को संसदीय जांच का सामना करना पड़ता है कि क्या उन्होंने खुलासे के बारे में सांसदों से झूठ बोला था।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest