Friday, September 30, 2022

ब्राजील के बोल्सोनारो अस्पताल में रहने के बाद “लड़ाई के लिए तैयार” कहते हैं

More articles


ब्राजील के बोल्सोनारो को परीक्षण के लिए सोमवार रात एक सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था। (फाइल)

ब्रासीलिया:

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने मंगलवार को कहा कि वह अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद “लड़ाई के लिए तैयार” थे, जहां उन्होंने बीमार होने के बाद रात बिताई।

67 वर्षीय पूर्व सेना कप्तान ने आधिकारिक समारोह के लिए मध्य-पश्चिम में ब्रासीलिया से माटो ग्रोसो डो सुल राज्य की यात्रा करते हुए अपने पहले से निर्धारित एजेंडे को बनाए रखा।

अक्टूबर में फिर से चुनाव के लिए आने वाले दूर-दराज़ के राष्ट्रपति ने कहा, “मेरी बस एक बुरी रात थी।”

“मैं युद्ध के लिए तैयार हूं,” उन्होंने अपने संचार मंत्री द्वारा ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा, जिन्होंने पहले बोल्सनारो को अस्पताल से रिहा करने की घोषणा की थी, यह कहते हुए कि राष्ट्रपति “बहुत अच्छा कर रहे थे।”

राष्ट्रपति कार्यालय ने घटना के विवरण के लिए एएफपी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया।

अख़बार ग्लोबो ने बताया कि यह “पेट से आंतों तक भोजन पहुंचाने में समस्या” के कारण हुआ था।

अपने 2018 के राष्ट्रपति अभियान के दौरान पेट में छुरा घोंपने के बाद से बोल्सोनारो को आवर्ती स्वास्थ्य समस्याएं हो रही हैं।

उन्हें परीक्षण के लिए सोमवार की रात एक सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था, ब्राजील की रिपब्लिकन पार्टी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में नियोजित उपस्थिति को याद करते हुए, जो उनके साथ संबद्ध है।

सितंबर 2018 के बाद से राष्ट्रपति के लिए यह नवीनतम स्वास्थ्य डर था, जब एक हमलावर ने दक्षिण-पूर्वी राज्य मिनस गेरैस में एक अभियान रैली में तत्कालीन उम्मीदवार बोल्सोनारो के पेट में चाकू मार दिया था।

बोल्सोनारो ने अपना लगभग 40 प्रतिशत रक्त खो दिया और निकट-घातक हमले के बाद आपातकालीन सर्जरी की, जिसे बाद में एक व्यक्ति द्वारा मानसिक रूप से परीक्षण के लिए अयोग्य घोषित किया गया।

बोल्सोनारो के बेटे सीनेटर फ्लेवियो बोल्सोनारो ने सोमवार देर रात ट्वीट किया, “हत्या के प्रयास के परिणाम… मेरे पिता की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बने हुए हैं।”

उन्होंने समर्थकों से राष्ट्रपति के लिए प्रार्थना करने के लिए कहा, “लेकिन बुराई कभी भी अच्छाई के खिलाफ नहीं जीतती है और न ही कभी जीतेगी।”

स्वास्थ्य समस्याएं

अपने छुरा घोंपने के बाद से बोल्सोनारो की कम से कम चार सर्जरी हुई हैं, जिसमें कोलोस्टॉमी बैग को रखना और बाद में हटाना शामिल है, जिससे उसे आंतों के विकार होने का खतरा था।

उन्होंने अपने राष्ट्रपति पद के दौरान अन्य असंबंधित प्रक्रियाओं से भी गुज़रा है, जिसमें मूत्राशय की पथरी को हटाने के लिए सर्जरी भी शामिल है।

जनवरी में, बोल्सोनारो को आंशिक रूप से अवरुद्ध आंत के साथ साओ पाउलो में दो दिनों के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनके डॉक्टर ने कहा कि समस्या एक झींगा थी जिसे राष्ट्रपति ने बिना चबाए निगल लिया – एक निदान जिसने राजनीतिक कार्टूनिस्टों को प्रसन्न किया।

2019 में पदभार ग्रहण करने वाले बोल्सोनारो को भी जुलाई के मध्य में चार दिनों के लिए इसी तरह की स्थिति के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जो कई दिनों तक चलने वाली हिचकी के एक गंभीर मामले का सामना करने के बाद हुआ था।

एक कोविड -19 संशयवादी बोल्सोनारो ने भी जुलाई 2020 में हल्के लक्षणों के साथ वायरस को अनुबंधित किया।

राष्ट्रपति, जो अक्सर महामारी से निपटने के लिए विशेषज्ञ की सलाह से टकराते हैं, उन्हें कोविड -19 के खिलाफ टीका नहीं लगाया जाता है, और उन्होंने मजाक में कहा है कि शॉट “आपको एक मगरमच्छ में बदल सकता है।”

बोल्सोनारो वर्तमान में अक्टूबर के चुनावों में अपने संभावित प्रतिद्वंद्वी, वामपंथी पूर्व राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा से पीछे चल रहे हैं – हालांकि हाल के हफ्तों में अवलंबी ने अंतर को थोड़ा कम कर दिया है।

उनकी लोकप्रियता में गिरावट आई है क्योंकि उनकी सरकार ने महामारी को रोकने और उच्च मुद्रास्फीति से प्रभावित अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए संघर्ष किया है।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest