Tuesday, October 4, 2022

बिलासपुर में फिर बढ़ा डायरिया का प्रकोप: 15 से ज्यादा लोग बीमार, गंदा पानी पीने के चलते समस्या; स्वास्थ्य विभाग ने लगाया कैंप

More articles


बिलासपुर41 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

5 लोगो को बिलासपुर रेफर कर दिया गया है।

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में एक बार फिर से डायरिया का प्रकोप बढ़ रहा है। यहां 15 से ज्यादा लोग डायरिया की चपेट में आ गए हैं। जिन्हें अ्स्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया गया है कि गंदा-पानी पीने के चलते ये समस्या हुई है। इसके बाद से अब स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड पर है। मामला मस्तुरी ब्लॉक के सरसेनी गांव का है।

पिछले दिनों सरसेनी में कई लोगों को उल्टी दस्त की समस्या शुरू हुई थी। इसके बाद इन्हें मस्तुरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया था। तब पता चला थि ये लोग डायरिया की चपेट में आ गए हैं। फिर अलग-अलग बार में 15 से ज्यादा लोगों को अस्पताल ले जाया गया। यहां 5 की हालत को देखते हुए उन्हें बिलासपुर रेफर कर दिया गया है। अब भी 7 लोगों का इलाज मस्तुरी में चल रहा है। कुछ लोगों का उपचार घर में भी जारी है।

मस्तुरी के अस्पताल में 7 लोगों का इलाज अभी जारी है।

मस्तुरी के अस्पताल में 7 लोगों का इलाज अभी जारी है।

इधर, हेल्थ डिपार्टमेंट ने भी जानकारी मिलने के बाद गांव में हेल्थ कैंप लगाया है। पिछले 3 दिनों से गांव में हेल्थ कैंप लगाया जा रहा है। जहां लोगों को दवा दी जा रही है। बीएमओ डॉ.नंदराज कवर ने बताया कि गांव मे स्वास्थ्य विभाग की टीम कैंप लगाकर ग्रामीणों का इलाज कर रही है। स्थिति अभी ठीक है। 5 लोगों के ज्यादा परेशानी बढ़ने से बिलासपुर के सिम्स अस्पताल भेजा गया है।

सर्वे के बाद लिया जाएगा पानी का सैंपल

बताया गया कि गांव में जो पानी सप्लाई होता है। वह गंदा है। खासकर पाइप लाइन में गंदगी है। इस वजह से पानी भी गंदा हो रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि बगल में ही नदी है। जिसका पानी भी गंदा है। इस वजह से यहां पानी गंदा आता है। दूसरी बात गांव में कई सारे पोल्ट्री फॉर्म हैं, जिसके कारण गंदगी बढ़ रही है और वायु प्रदूषण भी हो रहा है। ये सारी बातें स्वास्थ्य विभाग को ग्रामीणों ने बताई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम अब जल्द ही यहां सर्वे का काम शुरू करेगी। पानी के भी सैंपल लिए जाएंगे।

6 लोगों की जान गई थी

इससे पहले बिलासपुर के शहरी इलाकों में भी डायरिया फैल चुका है। 7 महीने पहले कई लोग इसकी चपेट में आ गए थे। शहर के तालापारा, तारबाहर और टिकरापारा इलाके में सबसे ज्यादा समस्या हुई थी। 6 लोगों की जान भी डायरिया के चलते गई थी।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest