Sunday, October 2, 2022

फ्लाइट में चोरी हुआ सामान, पता लगाने के लिए शख्स ने हैक कर ली Indigo वेबसाइट और फिर…

More articles


नई दिल्ली: फ्लाइट से सफर करने के दौरान एयरपोर्ट (Airport) पर लगैज को लेकर बड़ी परेशानी होती है. इस दौरान कभी-कभी स्थिति और भी खराब हो जाती है जब आपका सामान चोरी हो जाता है. ऐसा ही कुछ वाक्या एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के साथ हुआ. नंदन कुमार ने पटना (Patna) से बेंगलुरु (Bengaluru) के लिए इंडिगो की फ्लाइट (Indigo Flight) के साथ उड़ान भरी थी.

यात्रा के दौरान नंदन कुमार का लगैज गलती से उनके सहयात्री ने उठा लिया और सामान गुम जाने के कारण यह सॉफ्टवेयर इंजीनियर परेशान हो गया. इस घटना के बाद इस शख्स ने सामान की खोज के लिए ऐसा कदम उठाया कि यह चर्चा में आ गया.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर नंदन कुमार ने अपना लगैज वापस पाने से जुड़ी स्टोरी शेयर की और इंडिगो एयरलाइंस की वेबसाइट की सुरक्षा में खामियों की ओर इशारा किया. नंदन कुमार ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, “मैंने कल इंडिगो 6E-185 फ्लाइट से पटना से बेंगलुरु का सफर किया. इस दौरान मेरा बैग दूसरे यात्री के साथ बदल गया. ईमानदारी से कहूं तो यह हम दोनों की गलती है. क्योंकि हमारे बैग बिल्कुल समान थे.

2027 तक खुल जाएगा दुनिया का पहला स्पेस होटल, कर पाएंगे वो-वो काम जो धरती पर मुमकिन नहीं

कुमार ने कहा कि, फिर मैंने कस्टमर केयर नंबर पर कॉल किया और अपने खोए हुए सामान का पता लगाने के लिए सभी प्रोटोकॉल का पालन किया. काफी जद्दोजहद के बाद मुझे कोई समाधान नहीं मिला और ना ही मुझे उस व्यक्ति की जानकारी दी गई जिसके साथ मेरा सामान बदल गया था. क्योंकि कंपनी प्राइवेसी और डाटा प्रोटेक्शन से जुड़े कानूनों के तहत ऐसा नहीं कर सकती थी. इसके बाद भी मुझे अगले दिन तक कंपनी की ओर से कोई कॉल नहीं आया.

काफी कोशिश करने के बाद नंदन कुमार ने अपनी कंप्यूटर स्किल्स का इस्तेमाल करते हुए इंडिगो एयरलाइन की वेबसाइट को हैक कर लिया और उस सहयात्री के बारे में पता लगा लिया, जिसके साथ उनका बैग एक्सचेंज हो गया था. इसके अलावा नंदन कुमार ने इंडिगो की वेबसाइट में मौजूद सुरक्षा खामियों से जुड़ी कुछ बातें भी शेयर की.

वेबसाइट हैक करने वाले शख्स का ट्वीट (Photo- Twitter)

नंदन कुमार के ट्वीट के जवाब में इंडिगो ने जवाब देते हुए उन्हें हुई असुविधा के लिए खेद जताया और आश्वासन दिया कि वेबसाइट में कोई सिक्योरिटी लैप्स नहीं थे.

नंदन कुमार के इस ट्वीट थ्रेड को 5 हजार से ज्यादा लाइक मिले और यूजर्स ने उनका समर्थन किया, साथ ही एयरलाइन के साथ हुए अपने बुरे अनुभव को शेयर किया.

Tags: Indigo Airlines, Ministry of civil aviation



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest