Friday, September 30, 2022

पौधा तुंहर द्वार ने पकड़ी गतिअब तक 300 पौधे पहुंचे घर तक

More articles


Publish Date: | Thu, 07 Jul 2022 03:26 PM (IST)

बिलासपुर। वन विभाग की और चलाई जा रही पौधा तो तुंहर द्वार योजना अब गति पकड़ने लगी है। तीन दिन में वन विभाग ने करीब 250 से 300 पौधे लोगों के घरों तक पहुंचाया है। यह अभियान जुलाई अंतिम सप्ताह तक चलेगा इस बीच 50 हजार पौधे विभाग की ओर से बांटे जाएंगे। हालांकि विभाग इस तैयारी में भी है कि यदि तय अवधि से पहले यदि 50 हजार पौधे बंट जाते हैं और इसके बाद भी लोगों के बीच से पौधे की मांग आती है तब ऐसी स्थिति में 50 हजार और पौधे बांटे जाएंगे।

इस संबंध में वन मंडल अधिकारी कुमार निशांत ने सभी को निर्देश भी जारी किए हैं, उन्होंने कहा है कि इस बार विभाग को पौधे बांटने की जिम्मेदारी मिली है पौधरोपण की तरह इस जिम्मेदारी में भी विभाग शासन की उम्मीदों पर खरा उतरेगा, जिन दो कर्मचारियों की ड्यूटी पौधा घर तक पहुंचाने मैं लगाई है उनसे वन मंडल के तीनों अधिकारी डीएफओ, एसडीओ और रेंजर रिपोर्ट ले रहे है। इसके साथ ही फीडबैक लेकर यह भी जानने का प्रयास किया जा रहा है कि लोगों के बीच किस तरह के पौधों की डिमांड ज्यादा है , ताकि संबंधित नर्सरी प्रभारियों को इस संबंध में दिशानिर्देश जारी किया जा सके, वन मंडल अधिकारी कुमार निशांत का कहना है कि शुरुआत के दो-तीन दिन थोड़ी दिक्कत हुई थी पर अब यह योजना गति पकड़ चुकी है।

प्रयास किया जा रहा है कि जितनी भी मांग आ रही है उन सभी के घरों तक पौधे पहुंचाया जा सके ,।पौधे बांटने के साथ-साथ वन कर्मचारी लोगों को पौधे रोपने की विधि भी बता रहे हैं। ताकि उनके द्वारा लगाए गए पौधे जीवित रहे और उद्देश्य के अनुरूप पौधे जल्द ही पेड़ का स्वरूप धारण करें । आंगन हो या फिर सड़क किनारे जितने भी पौधे लगाए जाएंगे उसका प्रभाव शहर के पर्यावरण पर पड़ेगा। यह पौधे पेड़ बनकर लोगों को आक्सीजन देंगे और शहर की आबोहवा भी शुद्ध रहेगी।

Posted By: Yogeshwar Sharma

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest