Friday, September 30, 2022

परीक्षा परिणाम: एयू से जो कॉलेज संबद्ध नहीं, उनका रिजल्ट जारी करेगी अब यूनिवर्सिटी

More articles


बिलासपुरएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

अटल यूनिवर्सिटी के कुलपति एसएनपीयू के कुलपति के सामने झुके और रिजल्ट निकालने तैयार हो गए।

अटल यूनिवर्सिटी और शहीद नंदकुमार पटेल यूनिवर्सिटी के स्नातक अंतिम वर्ष के 52 हजार 58 छात्रों का रिजल्ट रुका था। क्योंकि दोनों यूनिवर्सिटी ने सही एमओयू नहीं किया था। अब दो दिन कुलपतियों की बैठक चली है। इसमें शहीद नंदकुमार पटेल यूनिवर्सिटी के कुलपति जिन कॉलेजों की संबद्धता खुद लिए हैं, उन कॉलेजों का रिजल्ट जारी करने अटल यूनिवर्सिटी पर दबाव बनाते रहे। अंत में अटल यूनिवर्सिटी के कुलपति एसएनपीयू के कुलपति के सामने झुके और रिजल्ट निकालने तैयार हो गए।

अब अटल यूनिवर्सिटी स्नातक अंतिम वर्ष के 52 हजार 58 छात्रों का रिजल्ट जारी करेगी। कुलपतियों के इस निर्णय से छात्रों का नुकसान हो रहा है। क्योंकि छात्रों का गोल्ड मेडल छिन जाएगा। मेरिट लिस्ट के टॉप-10 में आने वाले 40 से अधिक छात्रों काे नुकसान होगा। अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी से अलग होकर शहीद नंदकुमार पटेल यूनिवर्सिटी बनी है। यूनिवर्सिटी के बंटवारे में कॉलेज, गाड़ी और पैसा भी बंटा। अटल यूनिवर्सिटी से ज्यादा एसएनपीयू को पैसा मिला।

छात्रों का छिन जाएगा गोल्ड मेडल
एयू रायगढ़ यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों के अंतिम वर्ष के छात्रों का रिजल्ट जारी करेगी। इसके कारण एयू के दीक्षांत समारोह के मेरिट लिस्ट में भी रायगढ़ यूनिवर्सिटी के छात्र शामिल होंगे। ऐसे में जो मेडल एयू के छात्रों को मिलता, उसे रायगढ़ यूनिवर्सिटी के छात्र ले जा सकते हैं। यही नहीं अगर रायगढ़ यूनिवर्सिटी इस रिजल्ट को जारी करती तो वहां की मेरिट लिस्ट अलग व एयू की अलग बनती। ऐसे में दोनों यूनिवर्सिटी के छात्रों को अलग-अलग गोल्ड मेडल मिलता, पर अब दोनों यूनिवर्सिटी के एक छात्र को ही गोल्ड मेडल मिलेगा। एक छात्र का नुकसान हो गया।

इन विभागाें में इतने छात्रों का होगा रिजल्ट जारी

  • विभाग – नियमित छात्र – प्राइवेट छात्र
  • बीए अंतिम वर्ष – 13087 – 15474
  • बीएससी अंतिम वर्ष – 9973 – 5132
  • बीकॉम अंतिम वर्ष – 5399 – 2109
  • बीसीए – 884 – 00

तकनीकी समस्या को दूर किया गया है

अटल यूनिवर्सिटी के कुलपति आचार्य अरुण दिवाकर नाथ वाजपेयी ने कहा कि तकनीकी समस्या थी, इसको लेकर बैठक कर निर्णय लिया गया है। चूंकि परीक्षा एयू ली थी, इसलिए रिजल्ट भी जारी करेंगे।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest