Friday, September 30, 2022

‘नीट यूजी 2022 जुलाई में, पंजीकरण अप्रैल से शुरू होगा’, आधिकारिक कहते हैं

More articles


NEET UG 2022 जुलाई में आयोजित होने की संभावना है।

छवि क्रेडिट: शटरस्टॉक

नीट यूजी 2022: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) जुलाई में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा- स्नातक (एनईईटी यूजी) 2022 आयोजित करने की संभावना है, एनटीए अधिकारी ने करियर 360 को बताया। अधिकारी ने कहा कि मेडिकल और डेंटल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया अप्रैल, 2022 से शुरू होगी। NTA NEET UG 2022 अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइटों पर जारी की जाएगी – एनटीए.एसी.इन तथा नीट.nta.nic.in.

अनुशंसित: नीट पिछले वर्षों के प्रश्न और सैंपल पेपर नि:शुल्क डाउनलोड करें, यहां

डोन्ट्स मिस: विशेषज्ञों और टॉपर्स द्वारा नीट 2022 तैयारी के टिप्स, इसे मुफ्त में पकड़ो!

छात्रों ने पसंद किया : NEET 2022 की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें, मुफ्त में डाउनलोड करें!

एनटीए अधिकारी ने कहा, “नीट यूजी 2022 जुलाई में आयोजित होने की संभावना है, आवेदन प्रक्रिया अप्रैल से शुरू होगी। विस्तृत अधिसूचना जल्द ही घोषित की जाएगी।”






नीट 2022 आवेदनों का कन्फर्मेशन पेज डिजिलॉकर ऐप और वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगा। digilocker.gov.in.

NEET UG का आयोजन एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष, पशु चिकित्सा, बीएससी नर्सिंग और जीवन विज्ञान पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है। NEET UG 2022 परीक्षा की तारीख और समय की घोषणा अभी नहीं की गई है।

इस साल NEET UG की ऊपरी आयु सीमा सभी उम्मीदवारों के लिए हटा दी गई है। पहले सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 25 वर्ष थी और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए यह 30 वर्ष थी।

NEET UG के लिए आवेदन प्रक्रिया को पिछले साल दो चरणों में बांटा गया था। उम्मीदवारों को पहले चरण में प्रवेश परीक्षा से पहले जानकारी का एक सेट जमा करना था, और शेष जानकारी को दूसरे चरण में – परीक्षा के बाद लेकिन NEET के परिणाम से पहले जमा करना था।

जिन उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा या समकक्ष भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान या जैव प्रौद्योगिकी और अंग्रेजी को मुख्य विषयों के रूप में उत्तीर्ण किया है, वे एनईईटी के लिए पात्र होंगे।

जो छात्र इस साल कक्षा 12 या समकक्ष बोर्ड परीक्षा देंगे, वे भी NEET UG के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

NEET के लिए उपस्थित होने के लिए, सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को कक्षा 12 में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने चाहिए। हालांकि, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम प्रतिशत में छूट मौजूद है।

यदि पिछले वर्ष NEET परीक्षा पैटर्न के अनुसार, NEET 2022 भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान (वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र) से 180 बहुविकल्पीय प्रश्नों के लिए आयोजित किया जाएगा। तीन विषयों में से प्रत्येक में दो खंड होंगे – ए और बी। जबकि खंड ए अनिवार्य होगा और इसमें 35 प्रश्न होंगे, खंड बी में 15 प्रश्न होंगे, जिनमें से उम्मीदवारों को केवल 10 का उत्तर देना होगा।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest