Friday, September 30, 2022

दिल्ली में कैसी है लंपी वायरस की स्थिति? वैक्सीन को लेकर केजरीवाल सरकार ने उठाया ये कदम

More articles


दिल्ली में लंपी वायरस (Lumpy Virus) के अब तक 531 मामले दर्ज हुए जिसमें से 206 पशु इस वायरस से ठीक हो गए. वहीं इस समय दिल्ली में लंपी वायरस के 235 एक्टिव केस हैं और इनसे निपटने के लिए पशुपालन विभाग को सख्त निर्देश दिए हैं. पशुपालन विभाग के अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली सरकार ने लंपी वायरस को फैलने से रोकने के लिए पशुओं के टीकाकरण के लिए गोट पॉक्स वैक्सीन (Goat Pox Vaccine) की 25,000 खुराक मंगाई हैं. यह टीकाकरण अभियान तीन से चार दिनों में शुरू हो जाएगा.

पशुपालन अधिकारी ने बताया कि यह वैक्सीन पशुओं को मुफ्त में दी जाएंगी और खत्म होने पर जल्द ही और मंगाई जाएंगी. दिल्ली में 80 हजार पशुओं की संख्या है और टीकाकरण के लिए सरकार रिंग वैक्सीनेशन रणनीति अपनाएगी. जिसमें वायरस से प्रभावित क्षेत्रों के 5 किमी के दायरे में स्वस्थ पशुओं को गोट पॉक्स का टीका दिया जाएगा. पशुपालन विभाग के अधिकारी ने दिल्ली में 11 सिंतबर को लंपी वायरस के मामले की जानकारी दी थी जिसमें पहला केस अगस्त के लास्ट सप्ताह में सामने आया था. 

दिल्ली सरकार ने हेल्पलाइन नंबर किया जारी

दिल्ली में लंपी वायरस के अधिकतर मामले साउथ-वेस्ट दिल्ली जिले में पाए गए हैं. जिसमें गोयला डेयरी क्षेत्र, रेवला खानपुर क्षेत्र, घुमानहेरा और नजफगढ़ के इलाके के पशु इस वायरस की चपेट में आए हैं. इस वायरस से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने चार मोबाइल पशु चिकित्सालय बनाए हैं और इसके अलावा टेस्टिंग के के लिए 11 रैपिड रिस्पांस टीमों का भी गठन किया है. वहीं इस वायरस को लेकर चार टीमें लोगों में जागरुकता फैला रही हैं. दिल्ली सरकार ने इस वायरस से संबंधित जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 8287848586 भी जारी किया है. दिल्ली के लंपी वायरस से संक्रमित आवारा पशुओं के लिए सरकार ने रेवला खानपुर गौ सदन में आइसोलेशन वार्ड बनाया है.  

CAA विरोध के दौरान सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान मामले में 500 से अधिक केस दर्ज, दिल्ली पुलिस ने दी जानकारी

Gurugram: दिल्ली-जयपुर हाईवे पर गाड़ी खराब होने से थमी रफ्तार, लंबा जाम लगने से लोगों को हुई भारी परेशानी



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest