Friday, September 30, 2022

तीसरे साल भी Kailash Mansarovar Yatra कैंसिल होने से कारोबारी मायूस, KMVN को करोड़ो का नुकसान

More articles


उत्तराखंड (Uttarakhand) में कैलाश मानसरोवर यात्रा (Kailash Mansarovar Yatra) के ना होने से केएमवीएन को करीब 4 से 5 करोड़ के राजश्व का नुकसान हो रहा है. इससे हल्द्वानी (Haldwani) काठगोदाम से लेकर पिथौरागढ़ (Pithoragarh) गुंजी तक के बीच यात्रा के पड़ाव में काम करने वाले छोटे कारोबारी भी मायूस हैं. इससे पहले 2 साल कैलाश मानसरोवर यात्रा कोविड की वजह से रद्द कर दी गयी थी. लगातार तीसरे साल विश्व प्रसिद्ध कैलाश मानसरोवर यात्रा कैंसिल हो गयी है. इस बार यात्रा रद्द क्यों हुई इसकी वजह साफ नहीं है क्योंकि मामला विदेश मंत्रालय से जुडा हुआ है.

हो रहा नुकसान
उत्तराखंड में इस बार भी बम बम भोले की गूंज न सुनाई देगी और न देशभर से आने वाले कैलाश मानसरोवर यात्रियों का दल दिखाई देगा. यात्रा रद्द होने से उत्तराखंड को सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक नुकसान पहुंचा है. खासकर उत्तराखंड जो न सिर्फ देवभूमि है बल्कि विश्व प्रसिद्ध कैलाश मानसरोवर यात्रा की शुरुआत यहीं से होती है. यात्रा के पहले पांच पड़ाव उत्तराखंड में पड़ते हैं. कैलाश मानसरोवर यात्रा उत्तराखंड में सबसे पहले काठगोदाम फिर भीमताल फिर अल्मोड़ा और पिथौरागढ़-गूंजी- नाभि डांग होते हुए चीन तिब्बत बॉर्डर तक पहुंचती है.

Uttar Pradesh के हर ग्राम पंचायत में बनेगा श्मशान, डिप्टी सीएम Keshav Prasad Maurya ने किया ऐलान

दो वर्षों में कितना नुकसान
इस यात्रा के ना होने से लगातार इस बार भी उत्तराखंड में यात्रा का संचालन करने वाली संस्था केएमवीएन को अकेले 4 करोड़ से भी अधिक का नुकसान होगा. पिछले दो साल भी कोरोना की वजह से कैलाश मानसरोवर यात्रा को रद्द करना पड़ा था जिससे दोनों वर्षो में कुल मिलाकर इस यात्रा के रदद् होने से करीब 10 करोड़ का नुकसान हो चुका है.

क्षेत्र की आर्थिक स्थिति होती है मजबूत
इस यात्रा के इस वर्ष भी ना होने से उत्तराखंड में आर्थिक नुकसान भी हो रहा है क्योंकि कैलाश मानसरोवर यात्रा पर जाने वाले यात्री सीमावर्ती क्षेत्रों में न सिर्फ होमस्टे में रहते हैं, बल्कि उनको पहाड़ी उत्पादों से बने सुंदर व्यंजन का भोजन भी कराया जाता है जिससे उस क्षेत्र की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होती है लेकिन इस बार भी यह नहीं हो पाएगा. हालांकि उत्तराखंड के सीएम और पर्यटन मंत्री ने कैलाश मानसरोवर यात्रा को लेकर विदेश मंत्रालय से बातचीत करने की बात कही है.

UP News: बुंदेलखंड के लिए बड़ी खबर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने देंगे ये खास सौगात



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest