Tuesday, October 4, 2022

डब्ल्यूएचओ की टीम ने किया बिलासपुर का दौरा अध्ययन के लिए जुटाई जानकारी

More articles


Publish Date: | Fri, 01 Jul 2022 03:49 PM (IST)

बिलासपुर। दिल्ली से डब्ल्यूएचओ की टीम जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेने के लिए पहुंची। इस दौरान सीएमएचओ कार्यालय के अधिकारियों के साथ जिला अस्पताल का स्टडी निरीक्षण किया और सरकारी योजनाओं की जानकारी हासिल की। टीम ने नेशनल हेल्थ प्रोग्राम के बारे में जाना। साथ ही आयुष्मान योजना, आइडीएसपी, प्रोग्राम फार प्रीवेटेशन एंड कंट्रोल आफ लेप्टोस्पेसीस, नेशनल वायरल हेपेटाइटिस सर्वेलियंस प्रोग्राम और अन्य स्कीम की जानकारी प्राप्त की।

सबसे पहले टीम जिला अस्पताल पहुंची। टीम हेड यूगांडा की डा ग्रेस, डा सुनीत कुमार, डा जयदेव, सीएमएचओ कार्यालय से हार्दिक सेलास्कर, गिरीश दुबे, और रायपुर से आई स्टेट नोडल एजेंसी और प्रोजेक्ट हेड प्रियंका लालवानी ने जिला अस्पताल और आरबी अस्पताल, किम्स का निरीक्षण किया। टीम ने अस्पताल में मरीजों को दी जानी वाली चिकित्सा सुविधा की जानकारी ली। साथ ही आयुष्मान भारत के तरह निशुल्क उपचार के प्रक्रिया के बारे में जाना। इसके अलावा स्वास्थ्य सुविध से जुड़े अन्य पहलुओं का बारीकी से अवलोकन किया गया है। इसके बाद टीम ने जिला अस्पताल के साथ ही आरंबी अस्पताल का भी निरीक्षण किया और यहां के उपचार पद्धति को जानने का प्रयास किया। टीम ने अपनी रिपोर्ट भी तैयार की है, जिसे दिल्ली की टीम को सौंपा जाएगा। इसका निरीक्षण कर कमियों को दूर करने का प्रयास किया जाएगा।

नेशनल रेबीज कंट्रोल प्रोगाम पर जोर

टीम ने नेशनल रेबीज कंट्रोल प्रोगाम पर जोर दिया। कुत्ते व अन्य जानवरों के काटने के बाद रेबीज के मामले बढ़ रहे हैं। इन बात को ध्यान में रखकर रेबीज की रोकथाम की प्रक्रिया पर अध्ययन किया जा रहा है। ताकि रेबीज के बढ़ते मामलों को रोका जा सके।

Posted By: Abrak Akrosh

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest