Friday, September 30, 2022

छत्तीसगढ़ से रूठे बादल फिर बरसेंगे: रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, GPM, जांजगीर-चांपा में आज बारिश; दुर्ग संभाग में यलो अलर्ट

More articles


दुर्ग39 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

बारिश से बचते लोग

छत्तीसगढ़ में मानसून ने पूरी तरह से दस्तक दे दी है। गुरुवार को रायपुर बिलासपुर सहित कई जगहों में तेज बारिश हुई। इस सबके बीच दुर्ग जिले को हल्की बारिश और बूंदाबांदी से ही काम चलाना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार ट्रफ और साइक्लोन बनने की वजह से अगले 24 घंटे में अच्छी बारिश की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिक हरिप्रसाद चंद्रा ने बताया कि अभी एक ट्रफ और एक चक्रवात बन रहा है। एक मानसून ट्रफ दक्षिणी पाकिस्तान, अहमदाबाद, गुना, जबलपुर, पेंड्रा रोड, झारसुगुड़ा, गोपालपुर होते हुए बंगाली खाड़ी तक फैला है। यह 1.5 किमी ऊंचाई तक फैला हुआ है। वहीं दूसरी तरफ एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर पश्चिम तथा पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी, दक्षिण ओडिशा, उत्तर आंध्र प्रदेश के ऊपर 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला है। इसकी वजह से रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, जीपीएम और जांजगीर-चांपा सहित राज्य के कई जिलों में आगामी 24 घंटे के दौरान अच्छी बारिश के आसार हैं।

ट्विन सिटी में अभी भी औसत से कम बारिश

ट्विनसिटी में गुरुवार सुबह से लेकर शाम तक रुक-रुक कर तेज बौछारें और बूंदाबांदी होती रही। दुर्ग जिले में अभी औसत से कम बारिश हुई है। इसलिए यहां अच्छी बारिश होना जरूरी है। मौसम विभाग के मुताबिक दुर्ग-भिलाई में अब तक 265.5 मिमी बारिश होनी थी। इसके स्थान पर अभी तक मात्र 203.6 मिमी पानी ही गिरा है। यह सामान्य बारिश की स्थिति से 23 फीसदी कम है।

दुर्ग संभाग में अच्छी बारिश के संकेत

मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम को देखते हुए आगामी 24 घंटे के लिए दुर्ग संभाग के अंतर्गत आने वाले पांचों जिलों दुर्ग, बालोद, कवर्धा, बेमेतरा और राजनांदगांव के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। आने वाले 24 घंटे के दौरान अच्छी बारिश के आसार बताए जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest