Friday, September 30, 2022

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी, इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश

More articles


Chhattisgarh Weather Forecast Today: छत्तीसगढ़ में भारतीय मौसम विभाग में एक बार फिर बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में अगले 24 घंटों में होने वाले बारिश को लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है, जिनमें बस्तर संभाग में गरज-चमक के साथ भारी से अति भारी बारिश और बिजली गिरने की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया.

अगले 24 घंटों के लिए सतर्क रहने की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में गरज – चमक के साथ भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना जताई है. साथ ही कई इलाकों में बिजली गिरने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने क्षेत्र में रहने वाले लोगों को अगले 24 घंटों के लिए सतर्क रहने की चेतावनी जारी की है.

 वहीं छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग में आने वाले जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताते हुए उन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है.  इसलिए उन इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी देते हुए हेलो अलर्ट जारी किया है.

पिछले 24 घंटों में कैसा रहा छत्तीसगढ़ में मौसम का हाल

पिछले 24 घंटे में छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा और अधिकांश स्थानों में हल्की वर्षा दर्ज की गई है. छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान में रायपुर संभाग वृद्धि देखा गया है. बाकी सभी संभागों में कोई विशेष परिवर्तन नहीं हुआ. बस्तर संभाग में सामान्य से कम तथा शेष संभागों में तापमान सामान्य रहा है.

न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो छत्तीसगढ़ के सभी संभागों में कोई विशेष परिवर्तन नहीं हुए हैं. सभी संभागों में तापमान सामान्य रहा है. छत्तीसगढ़ का सबसे अधिकतम तापमान वाला इलाका कुरूद रहा है जहां पर 34.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.

जानिए पिछले 24 घंटों कहां कितनी बारिश हुई

छत्तीसगढ़ में कितने 24 घंटों में भोपालपटनम, पलारी, अंतागढ़, भैरमगढ़, कशडोल,पिथोरा 5, राजिम भानुप्रतापपुर, छिंदगढ़, लोरमी – 4, पखांजूर, पैड्रारोड, अम्बिकापुर, लैलूंगा , दुर्गकोंदल, बास्तानार, फरसगांव, बीजापुर, पाटन, नारायणपुर, ओरछा, बागबाहरा बागीचा, सिमगा, पडरिया, टोकापाल, बलौदाबाजार 3. भैयाथान, केशकाल, कवर्धा, कोआकोंडा, कटेकल्याण, चारामा, मस्तूरी, पथरिया, मुंगेली, सूरजपुर, बसना, कुसमी, लखनपुर, बेमेतरा, कुंकुरी, माकड़ी, खड़गवां, कांकेर, जगदलपुर, कोडागांव, मैनपाट, मरवाही और कोटा-2 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है और कुछ स्थानों पर इससे कम वर्षा दर्ज की गई.

मौसम विभाग ने क्या कहा

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के मुताबिक मानसून द्रोणिका दक्षिण पाकिस्तान, अहमदाबाद, गुना, जबलपुर, पेंड्रा रोड, झाड़सुगुड़ा, गोपालपुर, उसके बाद पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी  होते हुए पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती खेरा उत्तर पश्चिम तथा पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी, दक्षिण उड़ीसा, उत्तर आंध्र प्रदेश के ऊपर 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. आज  8 जुलाई को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छीटें पड़ने की संभावना है. प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ वज्रपात होने तथा भारी वर्षा होने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें:

Petrol-Diesel Price Today: दिल्ली सहित इन राज्यों के प्रमुख शहरों में आज क्या है पेट्रोल-डीजल के रेट, यहां करें चेक

Chhattisgarh: भूपेश कैबिनेट में हुए कई बड़े फैसले, इलेक्ट्रिक वाहन पाॅलिसी को मंजूरी, मिलेंगी ये सुविधाएं और छूट



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest