Wednesday, October 5, 2022

चार होटल के रसोई में मिली गंदगी ढाबों से भी लिया नमूना

More articles


Publish Date: | Wed, 13 Jul 2022 12:51 AM (IST)

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। वर्षा के दौरान असुरक्षित खानपान और जल जनित बीमारी फैलने लगी है। अस्पतालों में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए खाद्य और औषधि विभाग भोजनालय और दवा दुकानों में छापामार कार्रवाई शुरू कर दी है। शहर के आशीर्वाद इन व ग्रीन वैली जैसे हाटल, ढाबों में दबिश से कारोबारियों में हड़कंप मच गया। विभाग के अधिकारियों ने भोजन व दवाओं का सैंपल लेकर रायपुर भेजा है। रिपोर्ट आने के बाद संचालकों को कार्रवाई की जाएगी।

मानसून शुरू होते ही मौसमी बीमारियों ने अपना असर दिखान शुरू कर दिया हैं। जिला अस्पताल में मरीजों की जांच के दौरान पेट दर्द, उल्टी-दस्त, सर्दी-बुखार से पीड़ित पाए जा रहे हैं। बीमारी में नियंत्रण के लिए मंगलवार को निकली टीम में खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम में छापे मार कार्रवाई शुरू कर दी है। जांच के दौरान शहर के होटल आशीर्वाद इन, प्रकाश भोजनालय के अलावा कटघोरा के कंचन ढाबा, ग्रीन वैली ढाबा, नायक ढाबा में अधिकारियों ने दबिश दी। इस दौरान हाटल के रसोई स्थान का निरीक्षण किया। ग्राहकों को परोसे जाने वाले भोजन, सब्जियों का पैकिंग कराकर जांच के लिए रायुपर लैब भेजा गया हैं। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि हाटल व भोजनालय में स्वच्छता नियम का अनुशरण नहीं किए जाने से बीमारी फैलती हैं। जूठे बर्तन धुलाई के लिए पानी को न बदलना, फर्श में गंदगी, भोजन व पानी की टैंक को खुला रखने जैसे दशा पाई गई। संचालकों को स्वच्छता नियम पालन करने के लिए कहा गया है। आगामी माह से त्यौहारों का सिलसिला शुरू हो रहा है। कार्रवाई से कारोबारियों पर नियंत्रण होगा।

सांझा चूल्हा ढाबा को कराया बंद

औचक निरीक्षण के दौरान कटघोरा में संचालित सांझा चूल्हा ढाबा परिसर में गंदगी पाई गई। ढाबे में सामान बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले सब्जियों के छिलके, अनाज बोरियों के रेपर को सड़के के आसपास ही डंप किया जा रहा। पानी पीने के लिए उपयोग किए जाने वाले ड्रम व होटल के रसोई में खाना पकाने के बर्तनों की कई दिनों से धुलाई नहीं की गई थी। बदहाल अवस्था को देखते हुए खाद्य एवं औषधि विभाग के अधिकारियों ने ढाबा को बंद करा दिया।

विहान फार्मेसी में रखे खाद्य सामग्री के लिए नमूने

जांच के दौरान अधिकारियों ने भोजनालय के अलावा दवा दुकानों में भी जांच कार्रवाई की। इस कड़ी में सुभाष चौक मार्ग में स्थित विहान फार्मेसी में रखे दवाओं का अवलोकन किया। विशेष तौर पर दवाओं व खानपान के सामानों में अंकित अवसान तिथि को भी देखा। अधिकारियों की टीम ने संशय के आधार पर बेबी फ़ूड एवं अन्य खाद्य सामानों का सैंपल लिया। जांच रिपोर्ट आने पर मामले में कार्रवाई की जाएगी।

बदले मौसम के साथ असुरक्षित खानपान के चलते बीमारी बढ़ने लगी है। स्थिति पर नियंत्रण रखने के लिए भोजनलाय और दवा दुकानों का निरीक्षण किया गया। जहां स्वच्छता की कमी पाई गई वहां संचालकों को व्यवस्था सुधारने की चेतावनी दी गई है। शंका के आधार पर कुछ दुकानों से खाद्य व दवाओं के सैंपल लिए गए हैं। रिपोर्ट आने पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

आर आर देवांगन, निरीक्षक, खाद्य एवं औषधि प्रशासन

Posted By: Nai Dunia News Network

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest