Wednesday, October 5, 2022

खाद और बिजली संकट को लेकर जनता कांग्रेस ने घेरा बिलासपुर कलेक्टोरेट

More articles


Publish Date: | Thu, 30 Jun 2022 05:39 PM (IST)

बिलासपुर। खेती के मौसम में किसानों को खाद संकट से जूझना पड़ रहा है। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की समितियों में खाद नहीं होने के कारण किसानों को आपूर्ति नहीं हो पा रही है। पोटाश खाद ना होने के कारण किसानों का गुस्सा भी फूटने लगा है। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने चार सूत्री मांग को लेकर कलेक्टोरेट का घेराव किया। खाद की आपूर्ति करने के साथ ही अघोषित बिजली कटौती को बंद आपूर्ति व्यवस्था बनाए रखने की मांग की है।

जकांछ के पदाधिकारियों ने कहा कि गोठानों के जरिए किसानों को गुणवत्ताविहीन वर्मी कंपोस्ट खाद का वितरण किया जा रहा है। इससे किसानों को नुकसान हो रहा है। गुणवत्ता सही नहीं होने के कारण उत्पादन भी प्रभावित होगा। जकांछ के पदाधिकारियों ने वर्मी कंपोस्ट खाद खरीदने शासन द्वारा की गई अनिवार्यता को समाप्त करने की मांग की है। जकांछ का कहना है कि अनिवार्यता रखने के साथ ही वर्मी कंपोस्ट खाद की गुणवत्ता पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। मापदंडों के अनुस्र्प गोठानों में खाद का निर्माण हो और इसे किसानों के बीच आपूर्ति की जाए।

किसानों को यूरिया व पोटाश की आपूर्ति भी नहीं हो पा रही है। इससे किसानों की परेशानी बढ़ती जा रही है। खेती किसानी का समय है। रोपाई पद्धति से खेती करने वाले किसान अब नर्सरी तैयार कर रहे हैं। नर्सरी तैयार करने के लिए खादक की आश्यकता होती है। समितियों में खाद ना होने के कारण बाजार से ऊंची कीमतों पर खाद खरीदना पड़ रहा है। बिजली आपूर्ति व्यवस्था को ठीक रखने की मांग करते हुए जकांछ ने कहा कि खेती किसानी के लिए बिजली आपूर्ति को अति आवश्यक सेवा की श्रेणी में रखा जाए और 24 घंटे बिजली सुनिश्चित करने की मांग की है।

नहीं सुधरी व्यवस्था तो करेंगे आंदोलन

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जोगी ने चेतावनी देते हुए कहा कि खाद की आपूर्ति व बिजली व्यवस्था को तत्काल दुस्र्स्त करने की बात कही है। व्यवस्था ना सुधरने की स्थिति में प्रदेश भर में आंदोलन करने का ऐलान कर दिया है। घेराव के दौरान बिलासपुर जिला अध्यक्ष विश्वंभर गुलहरे, प्रदेश युवा सचिव करण मधुकर, प्रदेश प्रतिनिधि राजबहादुर, महिला अध्यक्ष ललिता भारद्वाज, जिला उपाध्यक्ष वाहब अली, जिला उपाध्यक्ष गुड्डा कश्यप, सचिव संजय मीरी, सचिव इकराम हुसैन, उपाध्यक्ष शक्ति सिंह बघेल,उपाध्यक्ष ब्रजकिशोर गावस्कर संगठन मंत्री अशोक नवरंग आदि मौजूद रहे।

Posted By: Abrak Akrosh

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest