Tuesday, October 4, 2022

कलेक्टर ने वन विभाग के रेंजर को लगाई फटकार, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सस्पेंड करने के दिए आदेश

More articles


Surguja News: सरगुजा जिले के मैनपाट ब्लॉक में बसे दर्जनों गांव लंबे समय से हाथियों से परेशान हैं. 2 जुलाई की रात कंडराजा गांव के कोरवा बस्ती में हाथियों ने घुसकर जमकर तबाही मचाई और लगभग 8 कच्चे मकान और झोपड़ियों को तोड़ दिया. हाथी प्रभावित लोगों को गांव के आंगनबाड़ी और स्कूलों में शरण दिया गया. घटना के बाद वन अमले पर प्रभावितों की कोई मदद नहीं करने का आरोप लगा था. 

वन विभाग के रेंजर को कलेक्टर ने लगाई फटकार

सरगुजा कलेक्टर कुंदन कुमार ने हाथी प्रभावित क्षेत्र कंडराजा और बरडांड का दौरा कर प्रभावित परिवार से मुलाकात की. उन्होंने बरडांड में क्षतिग्रस्त तीन घरों का निरीक्षण किया और प्रभावित परिवारों को मुआवजा राशि दिलाने और आश्रय स्थल सहित अन्य सुविधा मुहैया कराने के आश्वासन दिए. ग्रामीणों ने कलेक्टर से मुआवजा राशि लंबित होने की शिकायत की. ग्रामीणों की शिकायत पर कलेक्टर ने वन विभाग के रेंजर फेंकू प्रसाद चौबे को फटकार लगाई और दो दिन के अंदर मुआवजा राशि वितरित करने के निर्देश दिए. 

Chhattisgarh Politics: ईडी के छापे पर पूर्व शिक्षा मंत्री का हमला, कहा- भ्रष्टाचारियों को सह दे रही राज्य सरकार

दो आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सुपरवाइजर निलंबित

ग्रामीणों ने कलेक्टर को बताया कि कंडराजा की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता नीलू चौधरी आए दिन अनुपस्थित रहती हैं और आंगनबाड़ी भी नहीं खुलता है. बरडांड आंगनबाड़ी केंद्र भी बंद पाया गया. कलेक्टर ने गहरी नाराजगी जताते हुए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता नीलू चौधरी, देवकी चौधरी और सुपरवाइजर पूजा तिवारी को निलंबित करने और सीडीपीओ प्रभा नामदेव को कारण बताओ नोटिस के साथ आगामी आदेश तक वेतन रोकने का फरमान सुनाया. कलेक्टर कुंदन कुमार ने बरडांड और कंडराजा दोनों गांव को पैदल ही भ्रमण कर प्रभावित घरों को देखा.

उन्होंने बरडांड के बंद आंगनबाड़ी केंद्र का ताला तुड़वा कर हाथी प्रभावितों को आश्रय स्थल मुहैया करवाया. बरडांड में बने सेफ हाउस की छत में शेड पूरा नहीं लगने पर जनपद सीईओ को फटकार लगाते हुए 5 दिन रहकर पूरा शेड लगवाने और अन्य व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए. कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान स्कूली बच्चों से पढ़ाई की जानकारी ली. उन्होंने बच्चों से पहाड़ा और अंग्रेजी वर्णमाला भी पूछे. बच्चों के संतोषजनक जवाब देने पर टॉफी और बिस्किट दिए.  

Dantewada News: दंतेवाड़ा में बाल सुधार गृह से नौ बच्चे फरार, चौकीदार के हाथ-पैर बांधकर बना लिया था बंधक



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest