Wednesday, October 5, 2022

एसईसीएल में स्वच्छता पखवाड़ा सीएमडी प्रेम सागर ने स्वच्छता की दिलाई शपथ

More articles


Publish Date: | Thu, 16 Jun 2022 05:06 PM (IST)

बिलासपुर। केन्द्र सरकार सारे देश में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बनाए रखने के लिए लगातार कार्य कर रही है और समय-समय पर विशेष कार्य योजना द्वारा सफाई के प्रति जागरूक बनाया जा रहा है। इसी तारतम्य में केन्द्र सरकार की मंशा के अनुरूप एसईसीएल में भी स्वच्छता ही सेवा के उद्धेश्य को अपनाते हुए 16 जून से 30 जून 2022 तक विशेष स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है।

16 जून 2022 को एसईसीएल मुख्यालय प्रशासनिक भवन आगन्तुक कक्ष में अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक डा प्रेम सागर मिश्रा ने मुख्य सतर्कता अधिकारी बीपी शर्मा, निदेशक तकनीकी सह कार्मिक एमके प्रसाद, विभिन्न विभागाध्यक्षों, अधिकारियों-कर्मचारियों, श्रमसंघ प्रतिनिधियों की उपस्थिति में समस्त उपस्थितों को ’’स्वच्छता शपथ’’ दिलाई। साथ ही कर्मियों को अपने कार्यस्थल पर स्वच्छता रखने का आव्हान किया। स्वच्छता शपथ का यह कार्यक्रम मुख्यालय बिलासपुर सहित एसईसीएल के समस्त क्षेत्रों व कार्यालयों में भी मनाया गया।

इसी कड़ी में 16 जून को ही सभी खानों एवं विभागों में सिंगल यूज्ड प्लास्टिक बैनर पर अंकुश का आव्हान किया जाएगा। 17 जून को सभी क्षेत्रों के बाजारों में सिंगल यूज्ड प्लास्टिक पर अंकुश का आव्हान किया जाएगा। साथ ही 500 जूट बैग अथवा कपड़ा बैग का वितरण किया जाएगा। बैठकों में प्लास्टिक की पानी की बोतलों व कपों के उपयोग पर अंकुश लगाने प्रेरित किया जाएगा। 18 जून को सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यू-ट्यूब आदि पर स्वच्छता जागरूकता के प्रयास किए जायेंगे।

19 जून को क्षेत्रों के 3 ग्रामों अथवा सार्वजनिक स्थलों में नुक्कड़ नाटक, किर्तन आदि के माध्यम से स्वच्छता के लिए जागरूक किया जाएगा। 20 जून को सभी क्षेत्रों के परिधीय गांव में वालेंटियर द्वारा प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन पर जागरूकता का प्रयास किया जाएगा। 21 जून को क्षेत्रों के खदानों, विभाग परिसरों, कार्यालयों में सफाई कार्य करते हुए स्वच्छता बनाए रखने का आव्हान किया जाएगा, साथ ही कैटीनों, विश्रामगृहों आदि में कचरा के लिए डस्टबिन व्यवस्था रखने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

22 व 23 जून को सभी क्षेत्रों के हॉस्पिटल व डिस्पेंसरी, स्कूलों, आवासीय परिसरों में स्वच्छता के लिए प्रेरित किया जाएगा। 24 जून को मुख्यालय व सभी क्षेत्रों के टायलेट, सुलभ काम्प्लेक्स, पानी टंकियों, सिवेज ट्रीटमेंट प्लांट में स्वच्छता की जाएगी। 25 जून को सभी क्षेत्रों के स्कूलों व कालेजों के विद्यार्थियों के लिए स्वच्छता अभियान विषयक निबंध, चित्रकला एवं क्विज प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

26 जून को सभी क्षेत्रों द्वारा 3 परिधीय ग्रामों में स्वच्छ पानी एवं जल निकायों की सफाई के लिए जागरूक किया जाएगा। 27 व 28 जून को रेन वाटर हार्वेस्टिंग, वेस्ट वाटर रिसाईक्लिंग, ठोस, गीले कचरों के पृथक्करण के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। 29 व 30 जून को परिधीय ग्रामों में पौधों का रोपण किया जाएगा। 30 जून को स्वच्छता जागरूकता पखवाड़ा का समापन होगा।

Posted By: Yogeshwar Sharma

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest