Sunday, October 2, 2022

एलोन मस्क के स्पेसएक्स को स्टारलिंक सैटेलाइट इंटरनेट का उपयोग करने की मंजूरी मिली

More articles


यूएस फेडरल कम्युनिकेशंस कमिशन ने गुरुवार को एलोन मस्क के स्पेसएक्स को अपने स्टारलिंक सैटेलाइट इंटरनेट नेटवर्क का इस्तेमाल चलती वाहनों के साथ करने के लिए अधिकृत किया, जिससे कंपनी की वाणिज्यिक एयरलाइंस, शिपिंग जहाजों और ट्रकों के लिए ब्रॉडबैंड प्रसाद का विस्तार करने की योजना को हरी झंडी मिल गई।

स्टारलिंकइंटरनेट-बीमिंग का तेजी से बढ़ता हुआ तारामंडल उपग्रहों ऑर्बिट में, लंबे समय से ग्रामीण, इंटरनेट-गरीब स्थानों में व्यक्तिगत ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ताओं से संभावित आकर्षक ऑटोमोटिव, शिपिंग और एयरलाइन क्षेत्रों में उद्यम ग्राहकों तक अपने ग्राहक आधार को बढ़ाने की मांग की है।

“टर्मिनलों के एक नए वर्ग को अधिकृत करना स्पेसएक्सकी उपग्रह प्रणाली की सीमा का विस्तार करेगी ब्रॉडबैंड बढ़ती उपयोगकर्ता मांगों को पूरा करने के लिए क्षमताओं को अब इस कदम पर कनेक्टिविटी की आवश्यकता होती है, “एफसीसी ने गुरुवार को प्रकाशित अपने प्राधिकरण में कहा, पिछले साल की शुरुआत में अनुमोदन के लिए स्पेसएक्स के अनुरोध में उल्लिखित योजनाओं की गूंज।

स्पेसएक्स ने लगातार कुछ 2,700 स्टारलिंक उपग्रहों को निम्न स्तर पर लॉन्च किया है-धरती ऑर्बिट 2019 के बाद से और सैकड़ों हजारों ग्राहकों को एकत्रित किया है, जिनमें से कई $ 110 (लगभग 8,700 रुपये) का भुगतान ब्रॉडबैंड इंटरनेट के लिए $ 599 (लगभग 47,300 रुपये) सेल्फ-इंस्टॉल टर्मिनल किट का उपयोग करके करते हैं।

कैलिफ़ोर्निया स्थित अंतरिक्ष कंपनी हॉथोर्न ने हाल के वर्षों में इन-फ़्लाइट के लिए स्टारलिंक के आसपास एयरलाइनों को आकर्षित करने पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित किया है। वाई – फाईने हाल के महीनों में हवाई एयरलाइंस और सेमी-प्राइवेट जेट सेवा JSX के साथ इस तरह का पहला सौदा किया है।

“हम यात्री अनुभव के बारे में जुनूनी हैं,” स्टारलिंक के वाणिज्यिक बिक्री प्रमुख जोनाथन हॉफेलर ने इस महीने की शुरुआत में एक विमानन सम्मेलन में कहा था। “हम बहुत जल्द यहां विमानों पर सवार होने जा रहे हैं, इसलिए उम्मीद है कि यात्री अनुभव से प्रभावित होंगे।”

स्पेसएक्स, पहले के प्रायोगिक एफसीसी लाइसेंस के तहत, गल्फस्ट्रीम जेट्स और अमेरिकी सैन्य विमानों पर विमान के अनुरूप स्टारलिंक टर्मिनलों का परीक्षण कर रहा है।

कस्तूरी, स्पेसएक्स के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने पहले कहा था कि गुरुवार के प्राधिकरण के अनुसार जिन प्रकार के वाहनों का उपयोग स्टारलिंक के लिए किया जाना था, वे विमान, जहाज, बड़े ट्रक और आरवी थे। मस्क, इलेक्ट्रिक कार निर्माता के सीईओ भी हैं टेस्लाने कहा था कि उन्होंने “टेस्ला कारों को स्टारलिंक से जोड़ना नहीं देखा, क्योंकि हमारा टर्मिनल बहुत बड़ा है।”

कम-पृथ्वी की परिक्रमा करने वाले उपग्रह इंटरनेट क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा स्पेसएक्स, उपग्रह ऑपरेटर वनवेब, और . के बीच भयंकर है जेफ बेजोसकुइपर परियोजना, ई-कॉमर्स दिग्गज की एक इकाई वीरांगना जो इस साल के अंत में अपने स्वयं के ब्रॉडबैंड नेटवर्क के पहले प्रोटोटाइप उपग्रहों को लॉन्च करने की योजना बना रहा है।

© थॉमसन रॉयटर्स 2022




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest