Tuesday, October 4, 2022

उत्तराखंड में बारिश ने मचाई तबाही, दीवार ढहने से बद्रीनाथ हाईवे बाधित, राहगीर सफर करने को मजबूर

More articles


Chamoli News: चमोली में देर रात हुई तेज बारिश से बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर पुरसाड़ी के पास सड़क की आरसीसी दीवार का एक बड़ा हिस्सा ढह गया. जिसके बाद हाईवे बाधित होने के साथ साथ इस घटना ने ऑल वैदर सड़क निर्माण की गुणवत्ता पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं. सीमेंट, सरिया और कंक्रीट से बनी इस दीवार के ढह जाने से दीवार से लगे स्टील गार्डर पुल का भी खतरा उत्पन्न हो गया हैं. जेसीबी मशीन की मदद से हिल साइड कटिंग कर इस स्थान पर हाईवे को वाहनों की आवाजाही लायक बनाया जा रहा हैं.

ऑल वैदर सड़क परियोजना की खुली पोल
चमोली में पहली बरसात ने ही ऑल वैदर सड़क परियोजना में हुए निर्माण कार्यों की पोल खोल दी हैं. बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग कर्णप्रयाग से बद्रीनाथ तक कई स्थान क्षतिग्रस्त हो गए हैं. ड्रेंनेजसिस्टम के लिए सड़क के किनारे बनाई गई नालियां भी क्षतिग्रस्त होने के साथ साथ ब्लॉक हो गई हैं. सड़क पर बने पुस्ते भी कई स्थानों पर क्षतिग्रस्त हैं. राहगीर जान हथेली पर रखकर इस सड़क पर सफर करने को मजबूर हैं. अगर बारिश ऐसे ही जारी रही तो पुरसाड़ी के पास चमोली जिला मुख्यालय और बद्रीनाथ धाम को जोड़ने वाला पुल कभी भी ढह सकता हैं. इस स्थान पर सड़क के बीचो-बीच बड़ी बड़ी दरारें पड़ी हुई हैं. 

डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर ने ये कहा 
स्थानीय लोगों ने सड़क निर्माण में घटिया गुणवत्ता को ही दीवार ढहने का कारण बताया हैं, उन्होंने जांच की मांग भी उठाई हैं. दूसरी तरफ़ मौके पर पहुंचे ऑल वैदर सड़क निर्माण कर रही एजेंसी एनएचआईड़ीसीएल के डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर सूरजकांत शुक्ला का कहना है कि दीवार प्राकृतिक आपदा के कारण ढही हैं. निर्माण में घटिया गुणवत्ता जैसी कोई बात नहीं हैं.

ये भी पढ़ें:-

Basti News: हो जाइए सावधान! बस्ती में घूम रहा बच्चा चोर गिरोह, 5 साल के बच्चे की कर रहे थे चोरी

ग्रेटर नोएडा CEO की चेतावनी, कहा- शहर में कहीं भी हुआ जलभराव तो नपेंगे सर्किल इंजीनियर



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest