Friday, September 30, 2022

आसान था प्री बीएड और प्री डीएड का पेपर: व्यापमं ने ली परीक्षा, दुर्ग में 10 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी हुए शामिल

More articles


भिलाई5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

प्री बीएड की परीक्षा देकर निकलते अभ्यर्थी।

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल की ओर से प्री बीएड और प्री डीएड की परीक्षा रविवार को आयोजित की गई। यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई। दुर्ग जिले की बात करें तो यहां प्री बीएड के लिए 34 केंद्र और प्रीडीएड के लिए 15 केंद्र बनाए गए थे। इन दोनों ही परीक्षाओं में 10 हजार 888 परीक्षार्थियों ने अपनी उपस्थिति देकर परीक्षा दी।

व्यापाम से मिली जानकारी के मुताबिक दुर्ग शहर में प्री बीएड की परीक्षा के लिए बनाए गए 34 सेंटर में 11 हजार 560 अभ्यर्थियों को शामिल होना था। इस परीक्षा में 8 हजार 780 अभ्यर्थी उपस्थित रहे तो वहीं 2780 अनुपस्थित रहे। प्री डीएड की परीक्षा की बात करें तो इसमें शामिल होने के लिए 4006 परीक्षार्थियों ने पंजीयन कराया है। इसके लिए बनाए गए 15 केंद्रों में कुल 2108 परीक्षार्थी उपस्थित हुए और 1898 अनुपस्थित रहे। प्री बीएड की परीक्षा पहली पारी में सुबह 10 से दोपहर 12.15 तक आयोजित की गई। वहीं प्री डीएड की परीक्षा दूसरी पारी में दोपहर 2 से शाम 4.15 तक आयोजित की गई।

पेपर देख खुश हुए

प्री बीएड और प्री डीएड दोनों ही परीक्षाओं में पेपर काफी आसान था। इसे देखकर अभ्यर्थियों के चहरे खिल गए। प्री बीएड के परीक्षार्थी राजेश बैस, मालती चंद्राकर और आसमा ने बताया कि पेपर में हिंदी के सवाल काफी सरल थे। इसमें पर्वत के ऊपर की समतल भूमि को क्या कहते हैं? कण्ठोष्ठ्य वर्ण क्या है? अभिज्ञ का विलोम शब्द क्या है? जैसे सवाल पूछे गए थे। अन्य विषय के से पूछे गए सवाल कुछ उलझाऊ थे। इसमें पूछा गया था कि विद्युत फ्यूज में टिन एवं लेड के मिश्र धातु का प्रयोग होता है। मिश्र धातु का होना चाहिए? ग्रीष्म ऋतु में क्रिसमस का पर्व मनाया जाता है? रिजनिंग और मैथ के सवाल भी काफी आसान थे। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय थे।

इन विद्यालयों में दिया गया था सेंटर

दोनों ही परीक्षा के लिए साइंस कॉलेज, गर्ल्स कॉलेज, बीआईटी, खालसा स्कूल, सुराना कॉलेज, आदर्श स्कूल, जेआरडी मल्टीपरपज स्कूल, तिलक स्कूल, दीपक नगर स्कूल, कल्याण कॉलेज, गर्ल्स कॉलेज आर्य नगर आदि को परीक्षा केंद्र बनाया गया था।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest