Friday, September 30, 2022

आईआईटी जल्द ही बीएड पाठ्यक्रम की पेशकश करेगा: धर्मेंद्र प्रधान

More articles


केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

छवि क्रेडिट: ट्विटर/@dpradhanbjp

नई दिल्ली:

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) जल्द ही चार वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम या शिक्षा में स्नातक (बीएड) पाठ्यक्रम पेश करेगा। शनिवार को आईआईटी भुवनेश्वर परिसर में एक नए केंद्रीय विद्यालय के उद्घाटन समारोह में भाग लेते हुए धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि देश में कई बीएड कॉलेजों का स्तर सही नहीं है और इस पहल से शिक्षकों और शिक्षकों की दक्षता बढ़ाने में मदद मिलेगी. छात्रों का विकास।

यह भी पढ़ें | धर्मेंद्र प्रधान ने आईआईटी भुवनेश्वर परिसर में नए केंद्रीय विद्यालय का शुभारंभ किया





“इस वर्ष, राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत शिक्षकों को उचित प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए 4 वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम या आईटीपी पायलट मॉडल शुरू किया जाएगा। इससे शिक्षकों की दक्षता और छात्रों के पूर्ण विकास में वृद्धि होगी।” मंत्री ने ट्वीट किया।

श्री प्रधान ने यह भी कहा कि छात्रों को भविष्य के लिए तैयार करने के उद्देश्य से ओडिशा सहित पूरे भारत में पीएम श्री स्कूल स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा, “भारत सरकार इस स्कूल को पुराने स्कूल में स्थापित करने में सहयोग करेगी, न कि नए स्कूल में।”

यह भी पढ़ें | धर्मेंद्र प्रधान ने कक्षा 7 से स्नातक तक 1 करोड़ छात्रों के लिए डिजिटल कौशल कार्यक्रम शुरू किया

उन्होंने आगे कहा कि ओडिशा में छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए पीएम मोदी सरकार की सीधी निगरानी में और अधिक केंद्रीय विद्यालय, नबादोया और एकलव्य विद्यालय स्थापित किए जाएंगे। श्री प्रधान के अनुसार, अगले चार वर्षों में समग्र शिक्षा योजना पर 3 लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे और इससे ओडिशा राज्य सहित देश में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest