Friday, September 30, 2022

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन का शूटर 41 साल बाद रिलीज

More articles


जॉन हिंकले ने 1981 में वाशिंगटन के एक होटल के बाहर रीगन और तीन अन्य को रिवॉल्वर से गोली मार दी थी।

वाशिंगटन:

1981 में अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन की हत्या करने की कोशिश करने वाले जॉन हिंकले ने एक मनोरोग अस्पताल से रिहा होने के छह साल बाद बुधवार को पूरी तरह से अपनी आजादी हासिल कर ली।

इस महीने की शुरुआत में वाशिंगटन की एक अदालत ने फैसला सुनाया कि दशकों के उपचार और मनोवैज्ञानिक समीक्षाओं के बाद, हिंकले ने अब कोई खतरा पेश नहीं किया, और रिहाई के बाद उनके जीवन पर निर्धारित शर्तों को 15 जून को हटा दिया जाएगा।

“41 साल 2 महीने और 15 दिन के बाद, आज़ादी आख़िरी !!!” उन्होंने गुरुवार को जश्न में ट्वीट किया।

हिंकले, अब 67, ने 30 मार्च, 1981 को वाशिंगटन के एक होटल के बाहर रीगन और तीन अन्य को रिवॉल्वर से गोली मार दी। हिंक्ले ने कहा कि वह अभिनेत्री जोडी फोस्टर को प्रभावित करना चाहते थे, जिसके साथ वह उन्हें फिल्म “टैक्सी ड्राइवर” में देखकर पागल हो गए थे।

उनके द्वारा गोली मारे गए सभी चार लोग बच गए, हालांकि रीगन के प्रेस सचिव जेम्स ब्रैडी आंशिक रूप से लकवाग्रस्त हो गए और व्हीलचेयर का उपयोग करने के लिए मजबूर हो गए।

1982 में अपने मुकदमे में, हिंकले को पागलपन के आधार पर दोषी नहीं घोषित किया गया था, और 34 वर्षों के लिए वाशिंगटन के एक मनोरोग संस्थान, सेंट एलिजाबेथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

उन्हें सितंबर 2016 में रिहा कर दिया गया था, लेकिन प्रतिबंधों की एक लंबी सूची के तहत वर्जीनिया के विलियम्सबर्ग में एक गेटेड समुदाय में अपनी बुजुर्ग मां के साथ रहने की आवश्यकता थी।

इनमें उसकी गतिविधियों पर नियंत्रण और उसके इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और ऑनलाइन खातों की निगरानी शामिल थी।

उन्हें फोस्टर से संपर्क करने या किसी ऐसे क्षेत्र की यात्रा करने से भी मना किया गया था जहां वर्तमान या पूर्व राष्ट्रपति, उपाध्यक्ष या कांग्रेस के सदस्य मौजूद होंगे।

न ही हिंकली मीडिया से बात कर सकते थे या इंटरनेट पर कोई लेखन या यादगार पोस्ट नहीं कर सकते थे, या बिना प्राधिकरण के उन्हें व्यक्तिगत रूप से प्रदर्शित कर सकते थे।

19 मई को अदालत में दायर उनकी स्थिति पर एक सरकारी रिपोर्ट में कहा गया है कि उनका मानसिक स्वास्थ्य “स्थिर बना हुआ है” और उनकी मानसिक बीमारी “दशकों से पूर्ण और निरंतर छूट” में थी।

“उन्होंने मूड, चिंता या मानसिक विकार के अनुरूप किसी भी मनोरोग लक्षण की रिपोर्ट या प्रदर्शन नहीं किया है,” यह कहा।

हाल के वर्षों में हिंकली ने संगीत चिकित्सा प्राप्त की है और YouTube और अन्य संगीत साइटों पर गिटार बजाना और मूल लोक-देश गीत गाना शुरू किया है।

दिसंबर में उन्होंने घोषणा की कि वह अपने संगीत की एक सीडी जारी करेंगे।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को NDTV के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से प्रकाशित किया गया है।)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest